पंजाब : पावरकॉम ने लिया गोइंदवाल थर्मल प्लांट का पूर्ण चार्ज

पंजाब कैबिनेट ने गोइंवाल थर्मल की खरीद के लिए 10 जून 2023 को हरी झंडी दी थी। इसके बाद पावरकॉम ने बोली में इस थर्मल को खरीद लिया। इसके लिए पावरकॉम ने पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन से 1080 करोड़ रुपये का ऋण लिया है। 

पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (पावरकॉम) ने आखिरकार 540 मेगावाट के गोइंदवाल थर्मल प्लांट का पूर्ण चार्ज हासिल कर लिया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान 11 फरवरी को हलका खड़ूर साहिब की रैली में इस थर्मल प्लांट को पंजाबियों को समर्पित करेंगे।

पावरकॉम की ओर से थर्मल की खरीद के बनते 1080 करोड़ रुपये बैंकर्स को दे दिए गए हैं। इसके बाद थर्मल के शेयर गुरु अमरदास थर्मल प्लांट लिमिटेड को ट्रांसफर हो गए हैं। पंजाब सरकार ने इस थर्मल प्लांट को हाल ही में 1080 करोड़ रुपये में खरीदा था। करीब डेढ़ महीने चली विभिन्न कागजी व अन्य औपचारिकताओं के बाद अब गोइंदवाल थर्मल प्लांट पब्लिक सेक्टर में शामिल हो पाया है। 

पावर सेक्रेटरी तेजपुर सिंह व पावरकॉम के सीएमडी इंजीनियर बलदेव सिंह सरां ने करीब सात महीने इस थर्मल की खरीद के लिए काम किया। यहां ध्यान रहे कि पंजाब कैबिनेट ने गोइंवाल थर्मल की खरीद के लिए 10 जून 2023 को हरी झंडी दी थी। इसके बाद पावरकॉम ने बोली में इस थर्मल को खरीद लिया। इसके लिए पावरकॉम ने पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन से 1080 करोड़ रुपये का ऋण लिया है। 

हाल ही में सेंट्रल कॉरपोरेशन ने इस ऋण को मंजूर किया था। अब पावरकॉम झारखंड स्थित अपनी पछवारा खान से सस्ते दामों में उपलब्ध कोयले का इस थर्मल में इस्तेमाल कर सकेगा। इससे बिजली उत्पादन के दाम घटेंगे। वर्तमान में इस थर्मल में 3.98 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली उत्पादन हो रहा है, लेकिन अब भविष्य में यह घटकर प्रति यूनिट 3.40 रुपये रहने की संभावना है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com