नासा ने अपने अगले अंतरिक्ष यात्री लॉन्च में की देरी

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अधिक समय बिताने के लिए नासा अपने अगले अंतरिक्ष यात्री को लॉन्च करने में देरी कर रहा है। स्पेस अंतरिक्ष एजेंसी ने हाल ही में कहा कि वह स्पेसएक्स की चार व्यक्तियों की उड़ान को इस महीने से अगले महीने तक बढ़ा रही है। अब इसे जल्द से जल्द 24 सितंबर के लिए लक्षित किया गया है।

दो अंतरिक्ष यात्री अपने बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में तकनीकी समस्याओं के कारण अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से वापस नहीं आ पाए हैं। इसके चलते अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अधिक समय बिताने के लिए नासा अपने अगले अंतरिक्ष यात्री को लॉन्च करने में देरी कर रहा है।

स्पेस अंतरिक्ष एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि वह स्पेसएक्स की चार व्यक्तियों की उड़ान को इस महीने से अगले महीने तक बढ़ा रही है। अब इसे जल्द से जल्द 24 सितंबर के लिए लक्षित किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि इससे उन्हें हीलियम लीक और थ्रस्टर में खराबी का विश्लेषण करने के लिए अधिक समय मिलेगा, जो जून में बोइंग के स्टारलाइनर कैप्सूल के उड़ान भरने के बाद टकराई थी।

सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर दो महीने से अंतरिक्ष में फंसे
नासा की भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर करीब दो महीने से अंतरिक्ष में फंसे हैं। दोनों अंतरिक्ष यात्री अपने बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में तकनीकी समस्याओं के कारण अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से वापस नहीं आ पाए हैं।

क्या है नासा का अगला प्लान?
नासा दो अनुभवी अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी के लिए अपने सभी विकल्पों पर विचार कर रहा है, जिसमें स्पेसएक्स कैप्सूल में घर की सवारी भी शामिल है। नासा ने एक बयान में कहा, ‘नासा और बोइंग अंतरिक्ष यान की तैयारी का मूल्यांकन करना जारी रखते हैं और स्टारलाइनर की वापसी के संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया है।’ बुधवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में अधिक जानकारी की उम्मीद थी।

अंतरिक्ष स्टेशन पर केवल दो डॉकिंग पोर्ट अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री कैप्सूल को समायोजित कर सकते हैं और अभी, दोनों पर कब्जा है। इसलिए अगले स्पेसएक्स क्रू के आने से पहले एक को खाली करना होगा। रूस के पास अपने सोयुज कैप्सूल के लिए अपने स्वयं के पार्किंग स्थल हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com