नवरात्र में फलाहार के लिए बनाएं ये डिशेज

शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2024) का त्योहार इस साल 3 अक्टूबर से मनाया जा रहा है। इस दौरान भक्त देवी के 9 रूपों की आराधना करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने के लिए उपवास भी रखते हैं। हालांकि बिना कुछ खाए-पिए रहना काफी मुश्किल हो सकता है और इससे दिनभर काम करने की ऊर्जा भी नहीं बचती। इसलिए उपवास के दौरान आप कुछ डिशेज (Navratri Bhog) ट्राई कर सकते हैं।

शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2024) की शुरुआत हो चुकी है। 3 अक्टूबर से 11 अक्टबूर तक नवरात्र का त्योहार मनाया जाएगा। इस दौरान मां के भक्त 9 दिनों का उपवास रखते हैं। कुछ लोग फलाहार करते हैं जो कुछ लोग व्रत का खाना खाते हैं। ऐसे में यदि आप भी नवरात्र में व्रत रखते हैं, तो दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए यहां बताई गई कुछ व्रत रेसिपीज (Shardiya Navratri 2024 Vrat Food) को इस बार ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनकी रेसिपी।

नवरात्र के दिनों में बनाएं ये व्रत रेसिपीज

सिंघाड़े के आटे का हलवा

सामग्री:

सिंघाड़े का आटा- 1 कप
घी-1/2 कप
पानी- आधा कप
चीनी- आधा कप
ड्रायफूट्स- 1/4 कप

विधि:
इसके बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में घी गरम करें। अब उसमें आटा डालकर हल्का भूनें। फिर आवश्यकता अनुसार पानी और चीनी डाल लें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं ताकि गुठली ना बनें। एक बार पानी सूख जाएं तो ड्राफ्रूट्स डालकर खाएं।

कुट्टू के आटे की पूरी

सामग्री:

कुट्टू का आटा- 1 कप
आलू- 1 उबला हुआ
नमक- स्वादानुसार
तेल- तलने के लिए

विधि:
सबसे पहले एक बर्तन में आलू को मैश करें और इसमें कुट्टू का आटा और नमक मिलाएं। अब पानी की मदद से आटा गूंधें। पूरियां बेलकर इन्हें तल लें।

आलू की टिक्की

सामग्री:

आलू- 2-3 उबले हुए
हरी मिर्च-1-2
कुट्टू का आटा- 1 कप
नमक- स्वादानुसार
हरा धनिया- गार्निश के लिए

विधि:
सबसे पहले एक बर्तन में आलू को मैश करें। अब इसमें हरी मिर्च, हरा धनिया और नमक डालें। अब इन्हें टिक्की का आकार दें। इसे कुट्टू के आटे में लपेटकर तलें या तवे पर सेंकें।

फलाहारी खिचड़ी

सामग्री:

साबूदाना- 2 कप
आलू- 1
मूंगफली- आधा कप ( कुटी हुई)
हरी मिर्च- 1-2
नमक- स्वादानुसार
तेल- आवश्यकतानुसार

विधि:
सबसे पहले एक कढ़ाई में तेल गरम करें। अब तेल में आलू और हरी मिर्च डाल लें। आलू पकने पर इसमें साबूदाना और नमक डाल लें। अब ऊपर से कुटी हुई मूंगफली डाल लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com