देव दीपावली : PM मोदी दोपहर 2.30 बजे काशी पहुंचेंगे और रात नौ बजे तक विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को देव दीपावली पर साढ़े छह घंटे के प्रवास पर वाराणसी आएंगे। पीएम मोदी काशी में दो जनसभाओं को संबोधित करने के साथ ही जान्हवी तट पर अर्द्धचंद्राहार स्वरूप घाटों पर सजने वाले दीपोत्सव में भी शामिल होंगे। पीएम काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण की प्रगति भी जानेंगे और सारनाथ के लाइट एंड साउंड शो को भी देखेंगे। 

चुनाव आयोग की अनुमति के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 30 नवंबर के काशी प्रवास का मिनट टू मिनट जिला प्रशासन को जारी कर दिया। पीएम मोदी सोमवार को दोपहर 2.30 बजे वाराणसी पहुंचेंगे और रात नौ बजे तक यहां विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट से हेलीकाप्टर से सीधे खजूरी स्थित हेलीपैड पहुंचेंगे।

यहां नेशनल हाईवे-19 हंडिया से राजातालाब खंड के सिक्स लेन परियोजना का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद पीएम यहां मौजूद लोगों को संबोधित करेंगे। यहां से पीएम का हेलीकाप्टर डोमरी हेलीपैड पहुंचेगा और वहां से सीधे वे काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पहुंचकर करीब आधे घंटे निरीक्षण करेंगे।

राजघाट पर दीपोत्सव और सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद पीएम देव दीपावली पर घाटों पर मौजूद लोगों को संबोधित करेंगे। राजघाट से संत रविदास घाट तक दीपोत्सव को निहारने के बाद वे लंका से सारनाथ सड़क मार्ग से जाएंगे। सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो देखने के बाद सड़क मार्ग से वे बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे।

स्नातक और शिक्षक निर्वाचन के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काशी प्रवास के लिए चुनाव आयोग से अनुमति मांगी गई थी। चुनाव आयोग ने सशर्त अनुमति दी है। इसमें कहा गया है कि पूरे कार्यक्रम में किसी तरह की राजनीतिक बयानबाजी नहीं हों। इसके अलावा निर्वाचन से जुड़ी घोषणाएं या कार्यक्रम इसमें शामिल नहीं किए जाएं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खजूरी जनसभा में पांच हजार लोगों को शामिल होने की सहमति मिली है। देव दीपावली पर प्रयागराज वाराणसी सिक्सलेन की सौगात के बाद काशी में दो जनसभाओं को पीएम संबोधित करेंगे।

पीएम की दोनों ही जनसभाओं को सोशल मीडिया के माध्यम से लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा पीएम वाराणसी में 50 किलोमीटर से ज्यादा सड़क मार्ग से भी यात्रा करेंगे। ऐसे में पीएम के रूट आदि को अंतिम रूप देने की कवायद की जा रही है।

देव दीपावली पर पीएम के स्वागत में भैसासुर घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है और घाट पर मंच बनाया जा रहा है। घाट पर 60 फिट लंबा और 40 फीट चौड़ा मंच तैयार हो रहा है, जो जमीन से चार फीट ऊपर रहेगा। खजूरी स्थित कार्यक्रम स्थल पर मंच का आकार 60 फीट चौड़ा, 32 फीट लंबा व 8 फीट ऊंचा बनाया जा रहा है।

वहीं, विशाल पंडाल में पांच हजार कुर्सियां लगाई जा रही हैं जो कोरोना संक्रमण को देखते हुए सामाजिक दूरी के मद्देनजर प्रत्येक कुर्सियों की दूरी दो गज रहेगी। सभास्थल पर चार द्वार में एक वीआईपी व तीन आमजन के लिए होगा। चार स्विस कॉटेज में दो पीएम व दो वीआईपी के लिए होगा। सारा पंडाल वाटरप्रूफ बन रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com