तुलसी की चाय पीने से तनाव मुक्त रहने में मदद मिल सकती: शोध

चाय पीना लगभग सभी लोगों को पसंद होता है. चाय पसंद करने वाले लोग दिन में कम से कम दो कप चाय जरूर पीते हैं. चाय न केवल हमें तरोताजा करती है, बल्कि तनावपूर्ण दिन के बाद बेहतर फील करने में भी मदद करती है.

विभिन्न लोग अलग-अलग प्रकार की चाय पसंद करते हैं. कुछ Black Tea पसंद करते हैं, जबकि कुछ मसाला चाय पसंद करते हैं. अगर आपको चाय पीना पसंद है तो आपको इसमें तुलसी जोड़ने पर विचार करना चाहिए. यह स्वास्थ्य के लिए बेहल लाभदायक है.

तुलसी की चाय शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को विनियमित (Regulate) करने में मदद करती है. इसलिए शुगर के स्तर को बनाए रखने के लिए रोजाना तुलसी की चाय का सेवन करना चाहिए.

तुलसी में रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं. यह माउथ फ्रेशनर के रूप में भी काम करता है और सांसों की बदबू से भी निजात दिलाता है.

तुलसी को अगर आप चाय में मिलाकर पीते हैं तो यह सर्दी, खांसी को रोकने मदद कर सकता है. इसमें मौजूद गुण सर्दी और खांसी से राहत देने में मदद करते हैं.

कुछ अध्ययन बताते हैं कि तुलसी की चाय कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है, जिसे शरीर में तनाव हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है. तुलसी की चाय पीने से कोर्टिसोल कम हो सकता है और आपको तनाव मुक्त रहने में मदद मिल सकती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com