ठंडी हवाएं अभी और ढहाएंगी सितम, दिल्ली में 3 डिग्री तक पहुंचा पारा, जानिए आज का मौसम का हाल

देश के अलग-अलग हिस्सों में ठंड जारी है। पिछले 2 दिनों से बढ़ी ठंड से बचने के लिए लोगों ने आग का भी सहारा लिया। कई राज्यों में कोहरे और शीतलहर देखने को मिला। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अभी लोगों को शीतलहर से राहत नहीं मिलेगी। यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंड़ीगढ और राजस्थान में कोहरे के साथ ही शीतलहर की जारी रहने की आशंका जताई गई है।वहीं पूर्वोतर में स्थित मेघालय, नागलैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में घने कोहरे की आशंका है। मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, तमिलनाडु और पुडुचेरी में आज आंधी तूफान के साथ हल्की बारिश सकती है।

देश की राजधानी दिल्ली में पारा लगातार गिर रहा है। राजधानी इस वक्त शीतलहर की चपेट में बनी हुई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस महीने के आखिरी तक दिल्ली का तापपान 2 डिग्री तक भी पहुंच सकता है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सर्द हवाओं से पारा लुढ़क कर 3 डिग्री तक पहुंच गया है। आज यानी शुक्रवार की सुबह राजधानी दिल्ली में 3 डिग्री के आस-पास तापमान दर्ज किया है। लगातार गिर रहे तापमान के चलते मौसम विभाग ने ऑेरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है। दिल्ली में पहुंचे इस पारे ने 10 साल तक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इससे पहले साल 2011 में 16 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री था। 

यहां बारिश का अनुमान

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी), चेन्नई ने अपने मौसम पूर्वानुमान में बताया कि नागापट्टिनम, मइलादुथुराई, पेरामबलूर, रामनाथपुरम, तंजावुर और तिरुवूरूर और तिरुवैकुर जिले में बारिश की अशंका है। 22 दिसंबर तक यह बारिश जारी रहेगी। मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव (Kuldeep Srivastava) के मुताबिक,18 दिसंबर तक उत्तरी भारत में सर्द हवाओं का दौर जारी रहेगा।

कश्मीर में शून्य से भी नीचे गया तापमान

पहाड़ों में लगातार हो रही बर्फबारी से उत्तर भारत में लगातार तापमान गिर रहा है। गिरते तापमान से पूरे कश्मीर में जहां तापमान शून्य से नीचे चला गया है। वहीं, उत्तराखंड और हिमाचल में भी झील, झरने और तालाब जमने जैसी स्थिति में आ गए हैं ऐसे में लोगों को की परेशानी बढ़ रही है। 

20 दिसंबर के बाद मौसम में होगा सुधार

आइएमडी के मुताबिक, 20 दिसंबर से मौसम की स्थिति में सुधार होगा और तापमान में 2-3 डिग्री का इजाफा हो सकता है। उधर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)  खराब श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों, पंजाब, हरियाणा एवं चंडीगढ़ में कुछ दिनों में ठंड और बढ़ने संभावना है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com