जानें- किन राज्यों में स्कूल बंद, कहां खुले और कहां खोलने की है तैयारी

महाराष्‍ट्र समेत देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बढ़ते मामलों के कारण कई राज्‍यों ने अपने यहां स्‍कूल खोलने के फैसले को वापस ले लिया है। ऑनलाइन क्‍लासेस चलाई जा रही हैं। बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए स्कूल खोलने की तैयारी थी। अब बढ़ते मामलों के कारण फिर से इन्हें बंद किया जा रहा है। देशभर में बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल-मई में होनी है, लेकिन बढ़ते संक्रमण के कारण परीक्षाएं कराना बड़ी चुनौती होगी।  कई राज्यों में हालात ठीक हैं। यहां स्कूल खुल भी चुके हैं। नियमित कक्षाएं चल भी रही हैं। आइए जानते हैं किस राज्‍य में कैसे हालात हैं। कहां स्कूल बंद हैं, कहां खुले हैं और कहां खोलने की तैयारी है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में पहले ही स्कूल खुल चुके हैं। कोरोना से हालात ठीक होने पर 10 फरवरी से उच्च परिषदीय विद्यालयों को खोला गया। फिर एक मार्च से कक्षा एक से लेकर पांचवीं तक की कक्षाएं शुरू हो गईं। बोर्ड परीक्षाओं के कारण 18 जनवरी 2021 से 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोल दिए गए थे।

बिहार 

राज्य में  1 से 5 तक के स्कूल फिर से खुल चुके हैं।  4 जनवरी से कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं शुरू हो चुकी थीं। कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के लिए 8 फरवरी से ऑफ़लाइन कक्षाएं शुरू की गईं।

मध्य प्रदेश

सूबे में एक अप्रैल से स्कूल खोलने की तैयारी है। स्कूल शिक्षा राज्‍यमंत्री इंदर सिंह परमार ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि एक अप्रैल से नया शिक्षण सत्र शुरू होता है। ऐसे में विभाग ने  पहली से आठवीं तक के स्कूल शुरू करने का निर्णय लिया है। कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े तो तत्कालीन स्थिति के आधार पर निर्णय लिया जाएगा।  बच्‍चों को स्‍कूल भेजने के लिए अभिभावकों की सहमति जरूरी होगी।  जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या ज्यादा है, वहां दो पालियों में स्कूल खोले जा सकते हैं।  शारीरिक दूरी के नियमों को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूल खोले जाएंगे।

पंजाब

सूबे में कोरोना के मामलों में तेजी देखते हुए पंजाब शिक्षा विभाग ने 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं एक माह के लिए स्थगित कर दी हैं। 12वीं की परीक्षाएं पहले 22 मार्च से शुरू होनी थी।  अब यह परीक्षाएं 20 अप्रैल से होंगी।  10वीं की परीक्षा 9 अप्रैल से शुरू होनी थी। यह परीक्षा अब 4 मई से शुरू होगी। बता दें कि विभाग ने स्कूलों को बंद करने का फैसला किया था। हालांकि, तब कहा गया था कि परीक्षाएं होंगी। कोरोना के नए स्‍ट्रेन चिंताए बढ़ा दी हैं।

महाराष्ट्र 

महाराष्ट्र के पुणे जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण  31 मार्च तक स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का फैसला लिया गया है। प्रशासन के अनुसार 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा की तैयारी किसी तरह प्रभावित न हो इस बात का पूरा ध्‍यान रखा जाएगा।

कश्मीर

कश्मीर में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय एक वर्ष के अंतराल के बाद सोमवार को फिर से खुल गए, लेकिन कोरोना के डर से छात्रों की उपस्थिति कम ही रही। घाटी के स्कूलों को पिछले साल मार्च में कोरोनो महामारी के मद्देनजर एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया था। अधिकारियों ने कहा कि प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों ने सोमवार को स्कूल आना फिर से शुरू किया। उन्होंने कहा कि हाई और हायर सेकंडरी स्कूल पहले ही खुल चुके हैं। पिछले 14 दिनों में घाटी के कुछ स्कूलों में कोरोना के कुछ मामले सामने आए हैं। इसके लोगों में डर है और यही कारण है कि बच्चों की उपस्थिति कम रही।

तेलंगाना

तेलंगाना के मंचिर्याल जिले के एक सरकारी स्कूल में 12 शिक्षक और दो अन्य लोग  सोमवार को संक्रमित पाए गए। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि एक अध्यापक के संक्रमित पाए जान के बाद स्कूल में 55 लोगों टेस्टिग हुई। उन्होंने कहा कि 55 लोगों में से 14 संक्रमित पाए गए। इऩमें 12 शिक्षक, एक रसोइया और एक छात्र शामिल हैं।। हालांकि, इऩमें कोरोना का लक्षण नहीं है और उन्हें आइसोलेट रहने की सलाह दी गई है। को संक्रमण मुक्त करने का काम शुरू कर दिया गया है। संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की मंगलवार को टेस्ट होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com