जाने मूंग दाल क्रिस्पीज बनाने का आसान तरीका

moong-dal-crispies1-580x395बच्चों को ब्रेक फास्ट में जंक फूड से दूर रखने के लिए हम पेश कर रहे हैं मूंग दाल क्रिस्पी, जो न सिर्फ स्वाद में लाजवाब है, बल्कि ये सेहत के लिए भी अच्छा है. इस बनाने में भी ज्यादा वक़्त नहीं लगता है. हमारी शेफ का कहना है कि ये आइटम बच्चों को काफी पसंद आता है.

बनाने में लगने वाला समय: 30 मिनट                       

इनग्रेडियेंट्स 

मूंग दाल,    गेहूं का आटा,    तेल,      कटा हुआ धनिया पत्ता,      तिल,     अदरक- मिर्ची का पेस्ट,  नींबू का रस,    चीनी,   हल्दी पाउडर, नमक

बनाने का तरीका

स्टेप1. सबसे पहले पीली मूंग दाल को तीस मिनट तक भिगो लें. तीस मिनट भिगोने के बाद इसे मिक्सर में पीस ले. अब इसमें गेहूं का आटा, तेल, बारिक कटा हुआ धनिया का पत्ता, थोड़ा सा तिल, अदरक मिर्ची की पेस्ट, नींबू का रस और चीनी के साथ थोड़ा सा हल्दी पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिला लें. याद रखे की यह मूंग दाल क्रिस्पी बच्चों को बहुत पसंद है, इसलिए इसमें चीनी की मात्रा ज्यादा डाली जाती है.

स्टेप2. अब इसे अच्छे से मिलाने के बाद पांच मिनट तक भीगे हुए मलमल के कपड़े से ढ़ंक कर रख दें. पांच मिनट बाद आटे को चार भागों में बांट दें. अब उसमें से एक भाग को रोटी की तरह रोल कर लें. इसके बाद इसे चाकू की मदद से डायमंड शेप में काट लें.

स्टेप3. अब कटे हुए टुकड़ों को तेल में कम आंच पर पकाएं ताकि जो मूंग दाल है वो अच्छे तरीके से पक जाए. आप इसे गोल्डेन ब्राउन होने तक पकाएं. गोल्डेन ब्राउन हो जाने के बाद इसे प्लेट में बाहर निकाल लें.

स्टेप4. इसी तरह से आप बाकी के कटे हुए टुकड़ों को भी तेल में अच्छी तरह से तल लें. इस तरह से आपका मूंग दाल क्रिस्पीज तैयार हो गया है. आप इसे डिब्बें में बंद कर रख सकते हैं और नाश्ते में खा सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com