जानिए चाय पीने के फायदे और नुकसान!

चाय पीना किसे नहीं पसंद होता है. इस दुनिया में लगभग सभी लोग चाय के दीवाने है. चाय सदियों से चली आ रही है. कोल्ड ड्रिंक से भी ज्यादा लोग चाय को पसंद करते है. हमारे देश में लगभग 80 से 90 फीसदी जनसंख्या अपने दिन की शुरुआत चाय पीने से ही करती है. बेड टी का कल्चर न केवल शहरों में प्रचलित है बल्कि गांव-देहात में भी लोग सुबह की शुरुआत चाय से करना पसंद करते हैं.

कुछ लोग चाय किसी कारण से पीते है जैसे कि डायबिटीज नियंत्रण के लिए, सर्दी में कमी करने के लिए, वजन कम करने के लिए और हैंगओवर रोकथाम आदि के लिए. रिसर्च ने भी चाय को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित कर दिया है.

चाय तो अब कई फ्लेवर्स में भी मिलने लगी है. लेकिन चाय चाहे काली हो या फिर ग्रीन या किसी और फ्लेवर की सभी चाय में एंटीऑक्सीोडेंट्स, एंटी कैटेचिन्स और पोलीफेनॉल्स होते है जो हमारे शरीर को सही रूप से प्रभावित करते हैं.

आइये जानते है किस प्रकार अलग-अलग तरह की चाय रंग के अनुसार हमारी सेहत को प्रभवित करती है :

ग्रीन टी-स्तन, फेफड़े, पेट, अग्नाशय के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करती है और कोलोरेक्टल कैंसर के विकास की रोकथाम में फायदा करती है.

ब्लैक टी- ब्लैक टी में सबसे ज्यादा कैफीन सामग्री है. रिसर्च से पता चला है काली चाय सिगरेट के धुएं के संपर्क की वजह से फेफड़ों को नुकसान से रक्षा करती है. यह स्ट्रोक का खतरा भी कम करती है.

चाय में एंटीऑक्सीडेंट शामिल होता है. चाय उम्र बढ़ने और प्रदूषण के प्रभाव के से आपके शरीर की रक्षा करती है. चाय में कॉफी के मुकाबले कम कैफीन होती है. चाय दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकती है. चाय पीने की वजह से धमनियां चिकनी और कोलेस्ट्रॉल से मुक्त हो जाती हैं. चाय पीने से आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने में बहुत मदद मिलती है. सर्दी-जुखाम जैसी आम बीमारियां चाय पीने से एक दम गायब हो जाती हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com