छाछ: गर्मी से बचाए और सेहत भी बनाए

गर्मी आते ही डीहाइड्रेशन की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। इससे बचने के लिए अक्सर हम कुछ ठंडा और ज्यादा लिक्विड पीने की कोशिश करते हैं। गर्मियों के लिए छाछ सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि यह दही से बनता है और छाछ के सेवन से शरीर को ढेर सारे जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। आगे की स्लाइड्स में जानें, छाछ पीने के फायदे…
गर्मी के मौसम में छाछ रिफ्रेश रखने के साथ-साथ पेट को और शरीर को ठंडक भी प्रदान करता है। डेयरी उत्पादों में छाछ को सबसे हल्का और अच्छा विकल्प माना जाता है। इसमें कैलरी और फैट कम होता है। छाछ को भोजन के साथ लेना बहुत फायदेमंद है। यह आसानी से पचने वाला पेय पदार्थ है। हमेशा ताजी दही से बने छाछ का प्रयोग करना चाहिए।
आयुर्वेदाचार्य डॉ सरोज पांडे की मानें तो छाछ में हेल्दी बैक्टीरिया और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। साथ ही इसमें लैक्टोस होता है जो शरीर में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा छाछ में विटमिन सी, ए, ई, के और बी भी पाए जाते हैं।
किसी भी डेयरी प्रॉडक्ट में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए छाछ में भी ज्यादा से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। लिहाजा छाछ को रोजाना पीना चाहिए।
गर्मी में अक्सर दस्त की प्रॉब्लम हो जाती है। छाछ ऐसिडिटी, सीने में जलन या पेट से जुड़ी समस्या को दूर करता है। छाछ, खाने को पूरी तरह से पचा देता है। गर्मी में छाछ में काली मिर्च, सेंधा नमक डालकर पीने से यह पाचन के साथ पेट की कई समस्याएं दूर कर देता है।
छाछ में आयरन, जस्ता, फॉस्फॉरस और पोटैशियम जैसे मिनरल्स और दूध जितना ही प्रोटीन भी पाया जाता है जो शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं।
अगर आपको वजन कम करना है तो रोजाना छाछ पिएं। छाछ एक लो कैलरी प्रॉडक्ट है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com