गोली चलाने वालों पर केस दर्ज और गिरफ्तार किसानों की रिहाई की मांग

जींद में दातासिंह वाला बॉर्डर पर पूरी तरह शांति रही है। वहीं दो मांगों को लेकर बातचीत ठुकराई गई है। शनिवार को फिर दिल्ली कूच किया जाएगा। दोनों तरफ से सफेद झंडे लगाए गए हैं। किसानों ने कांटेदार तार से लक्षमण रेखा भी खींची है। किसान नेता शंभु बॉर्डर पर पहुंचे।

हरियाणा पंजाब की सीमा जींद के दातासिंह वाला बॉर्डर पर गुरुवार को दिनभर शांति बनी रही। पुलिस तथा किसानों की तरफ से सफेद झंडे लगाए गए और किसानों ने कांटेदार तार से लक्ष्मण रेखा खींची, जिसे किसी भी किसान ने पार नहीं किया।

वहीं शंभु बॉर्डर से कुछ किसान नेता पहुंचे और गोली लगने से मारे गए युवा शुभकरण पर गोली चलाने वाले के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की। इसके अलावा पुलिस के गिरफ्तार किए गए दो किसान नेताओं की रिहाई की मांग की। किसान नेताओं ने कहा कि जब तक यह दोनों मांग पूरी नहीं हो जाती, तब तक सरकार के साथ कोई बातचीत नहीं होगी। शनिवार को फिर से दिल्ली कूच का कार्यक्रम होगा।

शंभु बॉर्डर से पहुंचे किसान नेता सुखजिंद्र सिंह खोरसा, जरनैल सिंह चहल, सतनाम सिंह, गुरदास सिंह, लखविंद्र सिंह, होशियार सिंह गिल ने कहा कि सरवन सिंह पंधेर तथा जगजीत सिंह डल्लेवाल की तबीयत खराब होने के कारण वह नहीं आ सके।

बैठक में फैसला लिया गया कि अब दोनों किसान संगठनों की संयुक्त बैठक होगी, उसमें भविष्य की रणनीति पर फैसला लिया जाएगा। इसके अलावा सरकार की तरफ से वार्ता का प्रस्ताव आया था, जिसे ठुकरा दिया गया।

युवा किसान शुभ करण के कातिलों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाता तथा पुलिस के उठाए गए दो किसानों को रिहा नहीं किया जाता, तब तक सरकार के साथ कोई बातचीत नहीं होगी।

किसान नेताओं ने कहा कि दोनों संगठनों की बैठक के बाद जो फैसला आएगा, उसे शुक्रवार को बता दिया जाएगा। फिलहाल शनिवार को फिर से दिल्ली कूच का निर्णय है। इसमें कोई फेरबदल किया गया तो उसका संदेश सभी किसानों को भेज दिया जाएगा।

मनजीत सिंह का शव पहुंच दातासिंह वाला

14 फरवरी को दातासिंह वाला बॉर्डर पर घायल हुए किसान पटियाला के गांव कांगथला निवासी 72 वर्षीय मनजीत की 18 फरवरी को मौत हो गई थी। वह आंसू गैस के प्रभाव में आ गए थे। इसके बाद उनके फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया था। गुरुवार को उनके शव को लेकर लोग दातासिंह वाला बॉर्डर पर पहुंचे और श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उनके शव को लेकर गांव की तरफ लोग चले गए।

संयुक्त किसान मोर्चा आज करेगा विरोध प्रदर्शन
संयुक्त किसान मोर्चा ने शुक्रवार को काला दिवस मनाने का फैसला किया है। जींद के किसान नेता शुक्रवार को काला दिवस मनाएंगे और रोष मार्च निकालेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य आजाद पालवां ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा ने जो फैसला लिया है, उसके अनुसार काम किया जाएगा।

फॉरेंसिक टीम ने खेत में जाकर जुटाए साक्ष्य
पंजाब से सटे दातासिंह वाला बॉर्डर पर फोर्स तथा किसानों के बीच टकराव के दौरान खेतों में पराली डालकर आग लगाई गई। जिस पर मिर्च डाली गई थी। पराली तथा मिर्च जलने से धुआं फोर्स की तरफ जा रहा था। इससे काफी बड़े एरिए में लोगों तथा फोर्स को सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी और आंखें भी जलने लगी थी। पराली पर मिर्च पाउडर डालकर जलाया गया था या कोई केमिकल का प्रयोग किया गया था समेत अन्य तथ्यों को फॉरेंसिक टीम ने बॉर्डर के साथ लगते खेतों से साक्ष्यों को जुटाया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com