गांव ढाणा खुर्द की सुंदरता हरियाणा प्रदेश में बनी पहचान

हिसार के ढाणा खुर्द गांव की सरपंच कृष्णा यादव प्रधानमंत्री से मिली हैं। गांव को चमकाने के लिए सरपंच कृष्णा यादव के जेठ नरेश ने प्रयास किए। यादव रियल एस्टेट का काम करते हैं। उन्होंने गांव में जिस सरकारी जमीन पर धूल उड़ती थी।

हांसी के दिल्ली रोड स्थित ढाणा खुर्द गांव में शहरी तर्ज पर तीन एकड़ में विशाल पार्क, आलीशान मुख्य द्वार, सड़कों पर हरे-भरे पौधे, 28 शौचालय हैं। करीब 20 हजार की आबादी वाले ढाणा खुर्द में साफ-सुथरी चौड़ी व चारों तरफ पेड़-पौधे लगीं सड़कें हैं। यह ऐसा बिल्कुल अहसास नहीं होने देती कि यह किसी गांव का रास्ता है।

पिछले चार सालों में करोड़ों रुपये की लागत से गांव को चमकाया गया है। अब इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग गांव के विकास के मॉडल को देखने के लिए आते हैं। अब इस गांव की सरपंच कृष्णा यादव प्रधानमंत्री से मिली हैं। गांव को चमकाने के लिए सरपंच कृष्णा यादव के जेठ नरेश ने प्रयास किए। यादव रियल एस्टेट का काम करते हैं। उन्होंने गांव में जिस सरकारी जमीन पर धूल उड़ती थी, वहां सुंदर हरा-भरा पार्क खड़ा कर दिया। शाम होते ही गांव के बच्चे व महिलाएं पार्क में एकत्रित होते हैं और नजारा देखने लायक होता है।

तीन हजार एलईडी से जगमग गांव, आलीशान गेट
ग्रामीण सुनील यादव, प्रवेश, नवीन, लक्ष्मी नारायण व बलबीर सिंह ने बताया कि गांव की सुरक्षा को लेकर भी पूरे बंदोबस्त किए गए हैं। पूरे गांव को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया गया है। इसके अलावा गांव के अंदर व बाहरी इलाकों में 3 हजार एलईडी लगाने का लक्ष्य है, जिसमें से करीब 1 हजार एलईडी लगाई जा चुकी हैं। रात के समय पूरा गांव जगमग नजर आता है।

गांव से क्यों हो पलायन, गांव को ही बनाएं नंबर वन
ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें अपने गांव पर गर्व है। उन्हें नहीं लगता कि ऐसा गांव हरियाणा में कहीं होगा। ग्रामीणों ने बताया कि गांव से लोग पलायन करके शहर में जाते हैं, लेकिन आज उनका गांव ही तमाम सुविधाओं से लैस व स्वच्छ है।

गांव में करवाए ये कार्य
सभी सरकारी इमारतों में सुंदर पार्क का निर्माण
गांव के एंट्री प्वाइंटों पर बनवाए 18 गेट
पार्क में गांव में लगवाई हाई मास्क लाइटें
पौधारोपण पर अधिक फोकस

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com