खाने का स्वाद और बढ़ा देंगी ये नारियल की चटनी

सादे से चावल-दाल के स्वाद को भी चटनी लाजवाब बना देती है। वैसे तो चटनी कई प्रकार की होती हैं लेकिन नारियल की चटनी की बात ही कुछ और होती है। नारियल की चटनी (Nariyal Chutney) भी आप कई तरीकों से बना सकते हैं। आइए जानते हैं नारियल से बनने वाली कुछ टेस्टी चटनी की रेसिपीज जिनसे आपके खाना का स्वाद दोगुना हो जाएगा।

खाने में तीखा चटपटा स्वाद चटनी लेकर आती है। चटनी कोई भी हो ये खाने का स्वाद कई गुना बढ़ा देती है। ऐसे में नारियल की चटनी की बात ही कुछ और है। नारियल साल भर हमें खाने के लिए मिलता है, जिससे बनने वाली चटनियां बहुत ही टेस्टी और हेल्दी होती हैं। ये खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही हैं, साथ ही, ये बनाने में भी बहुत आसान होती हैं और झटपट बन जाती हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ नारियल से बनने वाली चटनी रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप नाश्ते या खाने के साथ सर्व कर सकते हैं।

थेंगई चटनी
सामग्री:

नारियल – 1 कप, ग्रेट किया हुआ
सौंफ – 1 चम्मच
तिल – 1 चम्मच
हरी मिर्च – 2-3, बारीक कटी हुई
नारियल तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार
अदरक – 1 इंच का टुकड़ा, काटा हुआ
लहसुन – 2-3 कलियां

इसे बनाने के लिए एक कड़ाही में नारियल तेल गरम करें। अब सौंफ और तिल डालें और उन्हें हल्का ब्राउन होने तक भूनें। अब इसमें बारीक ग्रेट किया हुआ नारियल और हरी मिर्च डालें। अदरक और लहसुन डालें और मिलाएं। अब नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें और ठंडा होने पर सर्व करें।

नारियल पुदीना चटनी

सामग्री:

नारियल – 1 कप (कटा हुआ)
पुदीना पत्तियां – 1 कप
हरी मिर्च – 2-3
अदरक – 1 इंच का टुकड़ा
नमक – स्वादानुसार
लहसुन – 2-3 कलियां
नींबू का रस – 1 चम्मच

इसे बनाने के लिए ब्लेंडर लें अब इसमें नारियल, पुदीना पत्तियां, हरी मिर्च, अदरक, लहसुन और नमक डालकर बारीक पीस लें। बाउल में निकाल लें और नींबू का रस डाल लें। इसे नाश्ते या खाने के साथ सर्व करें।

मीठी नारियल चटनी

सामग्री:

नारियल- 1 कप
चीनी – 2-3 टेबलस्पून या स्वादानुसार
सौंफ – 1 चम्मच
काजू – 1 चम्मच
इमली का पल्प – 1 टेबलस्पून
पानी – आवश्यकतानुसार
नमक – स्वादानुसार

इसे बनाने के लिए एक ब्लेंडर में नारियल, चीनी, सौंफ, काजू, इमली का पल्प और नमक डालकर पीस लें। अगर चटनी बहुत गाढ़ी है, तो थोड़ा पानी मिलाकर बारीक पीसें। अब एक सर्विंग बाउल में निकालकर इसे उपमा, इडली या किसी भी स्नेक के साथ सर्व करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com