कोरोना वैक्सीन की प्रतीक्षा… जाने अपने हर सवाल का जवाब, जैसे- अंडे से एलर्जी वाले लोग ले सकते हैं टीका

 ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि साल 2020 कोविड-19 के नाम रहा। हालांकि, साल का आखिरी महीना चल रहा है और फिलहाल मामले हमारे सामने हैं। कहीं जगहों पर अभी भी कोविड से हाल खराब हैं। कई जगहों पर पाबंदियां मौजदू हैं। दुनिया में वैक्सीन आ गई है और जनता को लगनी भी शुरू हो गई है। हालांकि, बात भारत की करें तो कई सारे सवाल अभी भी वैक्सीन को लेकर सामने हैं। इनमें सबसे बड़ा सवाल तो यह ही है कि सरकार के पास वैक्सीन आने के कितने समय बाद यह निजी बाजार में आ सकेगी। इसके अलावा बहुत सारे सवालों के जवाब आपको यहां मिलेंगे।

1. सबसे पहले किसे मिलेगी?

– फ्रंटलाइन कार्यकर्ता और पैरामेडिकल स्टाफ, सिविल सेवक, पुलिस, सेना, राजनेता और उनके रिश्तेदारों को पहले मिल जाएगी। 50 वर्ष से अधिक आयु के लोग और मधुमेह, एचटी, ट्रांसप्लांट और कीमोथेरेपी जैसे सह-रुग्णता वाले लोग इसे अगली बार में प्राप्त करेंगे। उसके बाद स्वस्थ वयस्क, किशोर, बच्चे और यदि सभी को अंतिम में वैक्सीन दी जाएगी।

2. कोरोना वैक्सीन क्या हम सभी को लेनी चाहिए?

-हां, सभी को इसे लेना चाहिए। कोरोना वायरस एक से दूसरे में फैलता है। यह किसी वस्तु पर भी पड़ा रहता है, जहां हाथ लगने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

3.कोरोना वैक्सीन के कब उपलब्ध होने की संभावना है?

-कोरोना वैक्सीनसंभवत: सरकार इसे जनवरी तक और निजी बाजार को मार्च तक प्राप्त हो सकती है। कोरोना वायरस का डर बरकरार है और जनता वैक्सीन के जल्द आने का इंतजार कर रही है।4. यह कैसे दी जाएगी?

-कोरोना वैक्सीन डॉक्टरों, दंत चिकित्सकों, नर्सों और प्रशिक्षित पैरामेडिक्स द्वारा सार्वजनिक और निजी केंद्रों के माध्यम से दी जाएगी।

5. कितनी खुराक हो सकती है जरूरी और अनुसूची क्या है?

– बताया गया है कि दो खुराक दी जानी है। 21 दिनों में या 28 दिनों में, यह वैक्सीन पर आधारित है।

6. क्या होगा अगर केवल एक खुराक लेते हैं?

-एक खुराक आपको शायद 60-80% का केवल आंशिक संरक्षण देगी और लंबे समय तक नहीं चलेगी। पूर्ण सुरक्षा के लिए आपको अनुशंसित अंतराल पर दो खुराक लेनी चाहिए।

7. अगर दूसरी खुराक लेना भुल गए तो क्या पहले दोबारा लेनी पड़ेगी?

-बस दूसरी खुराक जल्द से जल्द लें। पहली खुराक को दोहराने की आवश्यकता नहीं है।

8. कोरोना से ठीक होने पर भी लेनी है? कितने समय में?

-हां। लेकिन ऐसे लोग प्राथमिकता सूची में अंतिम होंगे। आप पहले दूसरों को वैक्सीन मिलने में मदद कर सकते हैं। यदि आपके अंदर कोरोना से उचित एंटीबॉडी प्रतिक्रिया विकसित नहीं हुई है तो आपको भी इसकी आवश्यकता है।

9. क्या गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली मां वैक्सीन ले सकती है?

-किसी भी कंपनी ने अभी तक गर्भावस्था में वैक्सीन का परीक्षण नहीं किया है। सीडीसी ने गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को टीका ने देने के लिए कहा है। ब्रिटेन के अधिकारियों ने महिलाओं को शॉट के बाद दो महीने तक गर्भवती नहीं होने की सलाह दी है। चूंकि अभी कुल मिलाकर टीका जैसा चाहिए, वैसा उपलब्ध नहीं है तो कोई परेशानी हो, उससे बेहतर बचा जाए।

10. क्या एक मधुमेह रोगी वैक्सीन ले सकता है?

-हां, वास्तव में मधुमेह वाले लोगों को कोरोना से गंभीर खतरा देखा गया है और सभी मधुमेह रोगियों को प्राथमिकता पर टीका लगाया जाना चाहिए।

11. टीका लगने के कितने दिन बाद, मैं सुरक्षा विकसित करूंगा?

-दूसरी खुराक के 10 दिन बाद सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा शुरू होती है।

12. क्या मैं वैक्सीन लेने वाले दिन अपना फ्लू का शॉट भी साथ ले सकता हूं?

-किसी अन्य वैक्सीन के साथ कोविद का टीका दिया जा सकता है। पहले दिए गए किसी भी अन्य वैक्सीन से एक महीने का अंतर होना भी आवश्यक नहीं है।

13. किस उम्र के बच्चों को टीका लगाया जा सकता है? क्या खुराक वयस्कों के समान है या कम खुराक दी जानी है?

-अब तक किए गए परीक्षण केवल 18 वर्ष से ऊपर के वयस्कों के लिए हुए हैं। अब 12 से ऊपर के बच्चों के लिए ट्रायल शुरू हो गए हैं। छोटे बच्चों और शिशुओं पर परीक्षण किए जाने के बाद ही खुराक का फैसला किया जाएगा।

14. दुष्प्रभाव क्या होने की उम्मीद है?

– रिपोर्ट में बताया गया कि दुष्प्रभाव ज्यादातर बुखार और थकान जैसे लक्षण हैं। इंजेक्शन लगाए जाने वाली जगह पर दर्द का होना भी बताया गया है। आम तौर पर, सभी टीके सुरक्षित हैं। ये टीके रिकॉर्ड समय में बनाए गए हैं, हालांकि, परीक्षण पद्धति और प्रक्रियाओं से समझौता नहीं किया गया है।

15. मुझे अंडे से एलर्जी है। क्या मैं वैक्सीन ले सकता हूं?

-इन टीकों के उत्पादन के लिए अंडा सेल लाइनों का उपयोग नहीं किया जाता है। अंडे से एलर्जी होने पर भी उन्हें सुरक्षित रूप से लिया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com