किसानों की आर्थिक मजबूती के लिए वाराणसी और आसपास के जिलों से फल और सब्जियां विदेशों में भेजा जा रहा है : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबंधन शुरू करने से पूर्व काशीवासियों को प्रणाम किया। देव दीपावली, गुरु नानक जयंती व कार्तिक पूर्णिमा की बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देव दीपावली पर बनारस आगमन के पीछे गहरा उद्देश्य छिपा है। कोविड-19 संक्रमण काल में काशी से विश्व को बड़ा संदेश देने की मंशा है। महामारी के बीच उत्सव को कैसे मनाया जा सकता है, पूरा आयोजन इस उद्देश्य में सिमट गया है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बटन दबा कर सिक्स लेन का लोकार्पण किया। 73 किलोमीटर का यह मार्ग प्रयागराज व वाराणसी को जोड़ेगा। दिसंबर 2014 से इस मार्ग का निर्माण कार्य शुरू किया गया था।

मेरी पहली जनसभा पहले जब यहां पर हुई थी तब यह चार लेन का था अब यह सिक्‍स लेन का हो गया। इससे सिक्‍स लेन के बनने से यातायात की सुविधा बेहतर होगी। काशी व प्रयाग राज के बीच आना जाना और आसान हो गया। कांवरियों को सुविधा होगी इससे कुंभ के दौरान भी लाभ मिलेगा। बेहतर मार्ग होने से पर्यटकों को काफी लाभ होगा। सड़क निर्माण से विकास का पहिया भी तेज हो जाता है।

यूपी में इस समय बारह एयरपोर्ट कार्यरत है। पहले संख्‍या मात्र दो ही रही। किसान रेल से किसानों को काफी लाभ मिलने लगा है। वाराणसी और आसपास के जिलों से फल और सब्जियां विदेशों में भेजा जा रहा है। बनारस का लगड़ा आम, गाजीपुर का मिर्च, चंदौली का काला चावल विदेश भेजा जा रहा है। इससे किसानों को आर्थिक सुविधा मिल रही है। चंदौली का काला चावल विदेश में बेचा गया। वहां करीब 850 रुपये किलो के हिसाब से काला चावल बिक रहा है। इस बार चंदौली में करीब एक हजार किसान परिवार खेता का लाभ लेंगे।

नए कृषि सुधार कानून से किसानों को काफी लाभ होगा। छोटे किसानों के साथ अक्‍सर धोखा होता था। छेाटे किसान तो मंडी नहीं पहुंच पाते थे। अब छोटे किसान मंडी में अपनी उपज बेचने का बेहतर मौका मिल रहा है। किसानों को कानूनी लाभ मिल रहा है। किसानों को विकल्‍प देने से ही देश का काया कल्‍प होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com