कहीं आप तो नहीं रखते ये चीजें फ्रिज में? सेहत को हो सकता है नुकसान

कहीं आप तो नहीं रखते ये चीजें फ्रिज में? सेहत को हो सकता है नुकसान

अधिकतर लोग फल और सब्जियों को ताजा बनाएं रखने के लिए उन्हें फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन कई चीजें ऐसी होती है जिन्हें फ्रिज में रखने से उनका स्वाद तो कम होता ही है साथ ही सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती है. आइए जानें वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.कहीं आप तो नहीं रखते ये चीजें फ्रिज में? सेहत को हो सकता है नुकसान

टमाटर:

फ्रिज में टमाटर रखने से इसका स्वाद तो बदलता ही है साथ ही इसका रंग भी बदल जाता है. फ्रिज में टमाटर रखने से इसके अंदर की झिल्ली टूट जाती है. जिस वजह से टमाटर जल्दी गलने लगता है.

ब्रेड:

ब्रेड को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज में रखने से ब्रेड सूख जाती है. साथ ही इसका स्वाद भी खराब हो जाता है. फ्रिज में रखी ब्रेड सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है.

आलू:

ज्यादा ठंडे तापमान में आलू रखने से इसमें मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाता है. जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. खासकर डायबिटीज के मरीजों को फ्रिज में रखें आलू खाने से बचना चाहिए.

शहद:

शहद को फ्रिज में रखने से इसमें क्रिस्टल बनने लगते हैं और ये जम जाता है. जिसे खाने में शहद का सही स्वाद नहीं आता. इसको रूम टेंपरेचर पर रखना ही बेहतर होता है. 

तरबूज:

तरबूज को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज में तरबूज रखने से इसमें मौजूद पौष्टिक गुण खत्म हो जाते हैं.

कॉफी:

फ्रिज में कॉफी रखने से इसकी फ्रेशनेस खत्म हो जाती है. साथ ही ये फ्रिज में रखी बाकी चीजों की महक को सोख लेती है. जिस कारण फ्रिज में रखी कॉफी पीने लायक नहीं रहती है.

केला:

केले को हमेशा नॉर्मल टेंपरेचर पर रखना चाहिए. फ्रिज में केला रखने से केला बहुत जल्दी काला पड़ने लगता है और इसके स्वाद में भी बदलाव आ जाता है. केले को सड़ने से बचाने के लिए इसकी डंडी को हमेशा प्लास्टिक की पोली बैग से ढक कर रखें.

अचार:

फ्रिज में अचार रखने से ये जल्दी खराब हो जाता है. क्योंकि अचार में विनेगर होता है जो ज्यादा टेंपरेचर पर अचार को जल्दी खराब कर देता है. अचार को फ्रेश रखने के लिए इसे रूम टेंपरेचर पर ही रखें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com