ओला इलेक्ट्रिक की रफ्तार पर लगा गिरावट का ब्रेक

भाविश अग्रवाल के मालिकाना हक वाली ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ इसी महीने की शुरुआत में था। यह देश में किसी भी इलेक्ट्रिक गाड़ी बनाने वाली कंपनी का पहला आईपीओ था। यह 9 अगस्त को शेयर मार्केट में 76 रुपये पर लिस्ट हुआ यानी आईपीओ में पैसा लगाने वालों को कोई लिस्टिंग गेन नहीं मिला। उसके बाद इसमें जबरदस्त तेजी दिखी लेकिन शेयरों में गिरावट का रुख है।

ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के शेयरों (Ola electric mobility share price) में लिस्टिंग के बाद से ही जोरदार तेजी देखने मिल रही थी। इसने 6 दिन में ही निवेशकों का पैसा तकरीबन दोगुना कर दिया। लेकिन, अब लगता है कि ओला इलेक्ट्रिक का खुमार उतर रहा है। मंगलवार को निवेशकों ने ओला के शेयरों में मुनाफावसूली की। इसकी वजह से दोपहार करीब 12 बजे तक ओला इलेक्ट्रिक के शेयर ओला इलेक्ट्रिक के शेयर 6.50 फीसदी की गिरावट के साथ 137 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

अरबपति कारोबारी भाविश अग्रवाल के मालिकाना हक वाले ओला इलेक्ट्रिक के आईपीओ की लिस्टिंग फ्लैट रही थी। यह अपने अपर प्राइस बैंड पर ही लिस्ट हुआ। लेकिन, उसके बाद से इसमें लगातार तेजी और अपर सर्किट देखने को मिला। ओला इलेक्ट्रिक ने हाल में ही रोडस्टर, रोडस्टर एक्स और रोडस्टर प्रो नाम से इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च की और कंपनी को लेकर अपने आगे के प्लान के बारे में भी बात की। इससे भी निवेशकों का हौसला बढ़ा और उन्होंने जमकर खरीदारी की थी।

क्या करती है ओला इलेक्ट्रिक?
ओला इलेक्ट्रिक भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर (ईवी) बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। इसके पास अपनी गीगाफैक्ट्री है और यह ईवी और बैटरी सेल की मैन्युफैक्चरिंग भी करती है। यह इलेक्ट्रिक बाइक भी लॉन्च कर चुकी है। ओला के मालिक भाविश अग्रवाल इलेक्ट्रिक कार लाने का भी इरादा जता चुके हैं। इस दिशा में काम भी हो रहा है। ओला इलेक्ट्रिक भारत का पहली इलेक्ट्रिक मेकर है, जो अपना आईपीओ लाई है।

ओला के तिमाही नतीजे कैसे थे?
ओला इलेक्ट्रिक ने पिछले दिनों जून तिमाही का नतीजा जारी किया था। इस कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 32 फीसदी बढ़ा, लेकिन घाटे में बड़ा इजाफा हुआ है। पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में ओला इलेक्ट्रिक का घाटा 267 करोड़ रुपये था, जो इस साल बढ़कर 347 करोड़ रुपये हो गया। हालांकि, निवेशक कंपनी की आगे की संभावनाओं को ध्यान में रखकर पैसा लगा रहे थे। अब देखने वाली ओला के शेयर आगे कैसा प्रदर्शन करते हैं।

(यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है। कोई निवेश करने से पहले फाइनेंशियल एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com