एडम जंपा ने नामीबिया के खिलाफ 4 ओवर में 12 रन देकर चार विकेट चटकाए

ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टार लेग स्पिनर एडम जंपा ने बुधवार को नामीबिया के खिलाफ टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के 24वें मैच में घातक गेंदबाजी करके इतिहास रच दिया। जंपा ने नामीबिया के बल्‍लेबाजों को अपनी फिरकी पर खूब नचाया और 4 ओवर के स्‍पेल में केवल 12 रन देकर चार विकेट झटके। इस दौरान जंपा ने बड़ा कारनामा किया और ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले वो ऑस्‍ट्रेलिया के पहले गेंदबाज बने।

एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में एडम जंपा ने अपनी फिरकी पर नामीबिया के बल्‍लेबाजों को खूब नचाया। लेग स्पिनर ने अपने चार ओवर के स्‍पेल में केवल 12 रन देकर चार विकेट चटकाए। जंपा ने अपने करियर के 83वें टी20 इंटरनेशनल मैच में 100 विकेट का आंकड़ा छुआ।

जंपा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से सबसे आगे हैं। ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 62 मैचों में 76 विकेट झटके। वहीं, जोश हेजलवुड 48 मैचों में 64 विकेट लेकर तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

जंपा के बड़े कमाल

एडम जंपा दुनिया के 15वें गेंदबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल‍ क्रिकेट में 100 या ज्‍यादा विकेट लिए हैं। वह दुनिया के छह लेग स्पिनर्स में से एक बन गए हैं, जिन्‍होंने 100 विकेट का आंकड़ा छुआ हो। इसके अलावा एडम जंपा टी20 वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज बने। जंपा के टी20 वर्ल्‍ड कप में 31 विकेट हो गए हैं। उन्‍होंने मिचेल स्‍टार्क (29 विकेट) को पीछे छोड़ा।

ऑस्‍ट्रेलिया की शानदार जीत

बता दें कि एडम जंपा की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने नामीबिया को 17 ओवर में केवल 72 रन पर ऑलआउट कर दिया। इसके बाद कंगारू टीम ने केवल 34 गेंदों में एक विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। इस जीत के साथ ही ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के सुपर-8 राउंड में प्रवेश किया। ऑस्‍ट्रेलिया से पहले केवल दक्षिण अफ्रीका ही सुपर-8 में अपनी जगह पक्‍की करने में कामयाब रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com