एक क्लिक में मर्ज हो जाएंगे सभी डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट

ऐसे नंबर्स को डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट नंबर कहा जाता है। इसके बाद नए फोन में एक ही कॉन्टेक्ट 2-4 बार दिखने लगते हैं। आज हम आपको इन डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट को एक क्लिक में हटाने का तरीका बताते हैं।
हम आमतौर पर 2-3 साल में स्मार्टफोन बदल देते हैं, लेकिन कॉन्टेक्ट लिस्ट बढ़ती जाती है। फोन के साथ-साथ कॉन्टेक्ट लिस्ट लगातार अपडेट होती रहती है और इसी अपडेट के कारण कई बार एक ही नंबर दो-दो बार या तीन-तीन बार कॉपी हो जाते हैं। ऐसे नंबर्स को डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट नंबर कहा जाता है। इसके बाद नए फोन में एक ही कॉन्टेक्ट 2-4 बार दिखने लगते हैं। आज हम आपको इन डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट को एक क्लिक में हटाने का तरीका बताते हैं।
इसके लिए दो तरीके है। पहला तरीका मोबाइल एप की मदद से और दूसरा तरीका जीमेल की मदद से है। सबसे पहले एप की बात करें तो इसके लिए प्ले-स्टोर से Duplicate Contact मर्जर एप डाउनलोड करें। अब एप को ओपन करते ही फोन में मौजूद सभी कॉन्टेक्ट स्कैन हो जाएंगे।
अब आपको फोन के सभी कॉन्टेक्ट इस एप में डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट के साथ दिखेंगे। अब मर्ज merge के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सभी डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट डिलीट हो जाएंगे और ओरिजिनल कॉन्टेक्ट बच जाएंगे।
सबसे पहले जीमेल लॉगिन करें और मेल में गूगल के नीचे दिख रहे Mail पर क्लिक करें। अब आपको Contacts दिखेगा। इस पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही आपके सारे कॉन्टेक्ट नंबर सामने आ जाएंगे।
अब आपको Find Duplicates का ऑप्शन मिलेगा। इसके बाद डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट पर क्लिक करके आप उन्हें डिलीट कर सकते हैं। आप इन्हें मर्ज भी कर सकते हैं। एक बार मर्ज करने के बाद आपके फोन की कॉन्टेक्ट लिस्ट भी अपडेट हो जाएगी और एक ही नंबर कई बार नहीं दिखेंगे। यह टिप्स एंड्रॉयड के लिए है। आईफोन में जीमेल आईडी लॉगिन करते ही कॉन्टेक्ट एप में कॉन्टेक्ट को मर्ज करने का ऑप्शन दिखने लगता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com