उत्तरकाशी जिले में बादल फटने से तीन लोगों की हुई मौत और चार अन्य लोग अभी भी हैं लापता, मुंबई-दिल्ली में बारिश से हाल बेहाल

भारी बारिश के बाद दिल्ली और मुंबई (Heavy Rainfall in Delhi and Mumbai) का हाल बेहाल हो गया है और जगह-जगह पानी भर गया है. अत्याधिक बारिश की वजह मुंबई में रेल सेवा प्रभावित हुई है. वहीं उत्तराखंड में बारिश का कहर बनकर टूटी है और उत्तरकाशी जिले में बादल फटने (Uttarkashi Cloudburst) के बाद तीन लोगों की मौत हो गई है और राहत व बचाव कार्य में एसडीआरएफ की टीम लगी है.

घटना के बाद से चार लोग अभी भी लापता

एसडीआरएफ के इंस्पेक्टर जगदंबा प्रसाद ने बताया, ‘उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के मांडो गांव में कल देर रात बादल फटने (Uttarkashi Cloud Burst) की घटना में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि चार अन्य लोग गायब हैं.’ मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने बचाव और राहत कार्य में तेजी लाने के आदेश दिए हैं.

मुंबई में 3 दिनों में पूरे मॉनसून की 30 फीसदी बारिश

मुंबई में रविवार को मौजूदा मॉनसून सीजन (Monsoon Season) की दूसरी सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई. शहर में 1 जून के बाद से 1811 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जोकि सितंबर के आखिर तक मुंबई में होने वाली सामान्य बारिश का 85 फीसदी से भी ज्यादा है. मौसम विभाग (IMD) के आंकड़ों के मुताबिक मुंबई में पिछले 3 दिनों में 661.5 मिमी बारिश हुई है, जो पूरे मॉनसून में होने वाली बारिश का 30 फीसदी है.

दिल्‍ली-एनसीआर में सड़कों पर भरा पानी

दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में आज (सोमवार) सुबह हुई तेज बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. भारी बारिश के बाद कई इलाकों में सड़कों पर पानी (Water Logging in Delhi) भर गया है और कई इलाकों में ट्रैफिक जाम हो गया है. इस कारण सुबह काम पर जाने वाले लोगों को खासी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार आज दिल्ली में बादल छाए रहने के साथ हल्की से माध्यम बारिश की संभावना है.

इन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर भारत समेत गुजरात, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और 23 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान जताया है. आईएमडी ने बताया कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्तिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) और इससे सटे उत्तर-पश्चिम भारत-पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में 18 से 21 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com