इस साल त्यौहारों पर अपनी घर की पुताई के लिए इन रंगों से बनाकर रखें दूरी…

घर को एकदम नया लुक देने के लिए हम घर की दीवारों को रंग से पुतवाते हैं. हर बार एक नया रंग आपके घर को नया ही अंदाज देता है. लेकिन पुताई करवाते वक्त हमें रंगों के बारे में जानकारी होनी चाहिए. कुछ रंग कुछ कमरों के लिए ठीक नहीं होते हैं. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सा रंग अपने घर के कमरों में नहीं लगवाना चाहिए.

 

लाल रंग – कहते हैं यह रंग अग्नि तत्व से जुड़ा हुआ है, यह रंग काफी प्रभावी और बलशाली होता है. इसी कारण से लाल रंग घर में ना कराए. कहते हैं लाल रंग काफी तीव्र और अत्यंत मंगलमय होता है और लाल रंग का प्रयोग घर में डाइनिंग रूम, वर्कप्लेस, किचन और बच्चों के शयनकक्ष में नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पति-पत्नी के संबंध अच्छे नहीं रहते.

पीला रंग- कहते हैं पीला रंग काफी आशावादी, ज्ञान और बौद्धिकता से जुड़ा हुआ है और इस रंग से सोचने और समझने की शक्ति बढ़ती है. इसी कारण से इस रंग का प्रयोग आप अपने घर में कोरीडोर व किचन में कर सकते हैं लेकिन बाथरुम और मीटिंग रूम में नहीं.

हरा रंग – कहते हैं यह रंग शांति का प्रतीक माना जाता है और इस रंग का प्रयोग विकास और सद्भाव से है. इसी के साथ ही आपको यह रंग सुकून व ताजगी पहुंचाता है ऐसे में इसका प्रयोग आप अपने बेडरूम और बाथरूम में कर सकते हैं लेकिन ड्राइंग रूम में नहीं.

नीला रंग- इस रंग का संबंध जलतत्व से है और चीनी लोग इस रंग को स्वर्ग का प्रतीक मानते हैं. इस कारण से नीला रंग शांति और विनम्रता का प्रतीक भी माना जाता है. इस रंग का प्रयोग आप अपने घर में मंदिर और बेडरूम में कर सकते हैं लेकिन ड्राइंग रूम व डाइनिंग रूम में नहीं.

गुलाबी रंग – यह रंग काफी आदर्शवादी माना जाता है, साथ ही यह प्रेम और दया का प्रतीक माना जाता है. इसी के साथ इस रंग से व्यवहार में उग्रता नहीं आती और इस रंग का रिश्तों पर खास असर होता है. आप इस रंग का प्रयोग बेडरूम में कर सकते हैं.

काला रंग- वैसे तो सभी रंग बेहतर होते हैं लेकिन काला रंग धन से संबंधित होता है और यह रंग नकारात्मकता भी लाता है. इस कारण इसे घर में कहीं नहीं उपयोग करना चाहिए.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com