इराक के बाद अब सीरिया में होने वाला है खौफनाक जंग का खात्मा!

बस तीस हजार. सिर्फ तीस हजार आतंकवादियों का खात्मा और इसके साथ ही सीरिया में साल 2011 की अरब क्रांति से शुरू हुआ गृह युद्ध खत्म. पिछले सात साल से जारी इस जंग के खात्मे के लिए सीरियाई सेना ने इन तीस हज़ार आतंकवादियों को इदलिब शहर में घेर भी लिया है. पूरे सीरिया में अब इदलिब शहर ही इकलौता शहर है, जहां आतंकी और विद्रोहियों ने पनाह ले रखी है. लिहाज़ा सीरियाई सरकार और सेना ने रूसी सेना की मदद से अब आखिरी यलगार की शुरूआत कर दी है.

इराक के बाद अब सीरिया में जंग का अंत. सीरिया के इदलिब में होगी आखिरी यलगार. इदलिब में घिर गए हैंसारे आतंकी. इराक के बाद अब सीरिया की जंग अपने आख़िरी दौर में पहुंच चुकी है. क्योंकि पूरे देश में फैले आतंकी सीरियाई सेना के कॉम्बिंग ऑपरेशन के बाद इदलिब में आकर जमा हो गए हैं. या यूं कहें कि उन्हें एक रणनीति की तहत इदबिल में कैद कर लिया गया ताकि उन पर आखिरी हमला किया जा सके.

सीरिया और रूस ने विद्रोहियों के कब्ज़े वाले इदलिब शहर पर एक साथ मिलकर हमले शुरू कर दिए हैं. और अब किसी बड़े हमले की तैयारी है. ताकि इदलिब में जमे बैठे कई आतंकी संगठनों के आतंकियों को इस आखिरी यलगार में मार गिराया जा सके. मगर दुनिया के कई ऐसे देश हैं कि इदलिब की जंग में रूस शामिल ना हो. क्योंकि आतंक से ज़्यादा उन्हें सीरिया में रूसी दबदबे से दिक्कत है. कौन हैं ये देश ये हम आपको बताएंगे. मगर उससे पहले ये जानना ज़रूरी है कि आखिर इदलिब पर जीत खास क्यों है.

सीरिया का इदलिब प्रांत अरब क्रांति के दौर से ही आतंकियों के कब्ज़े में चला गया था. जो राष्ट्रपति बशर अल-असद को सत्ता से हटाने और आतंक की सल्तनत कायम करने की कोशिश में लगे हुए हैं. इसके अलावा इराक और सीरिया में इदलिब ही इन आतंकियों का एकलौता और आख़िरी गढ़ बचा है. यहां कामयाबी का मतलब होगा, इस पूरे अऱब क्षेत्र की आतंक से मुक्ति.

मगर इस मुक्ति में एक मुश्किल ये है कि जिस इदलिब के इलाके में करीब 50 हज़ार आतंकियों ने पनाह ले रखी है वहां की कुल आबादी 29 लाख है. जिसमें 10 लाख के करीब बच्चे हैं. अब ज़ोर देने वाली बात ये है कि दोनों देशों की सेनाओं को यहां पनाह लिए बैठे आतंकियों पर इस रणनीति के साथ हमला करना होगा कि शहर के बाशिंदे उसकी जद में ना आएं. क्योंकि यहां बाशिंदों के अलावा मुल्क के दूसरे इलाकों के लोग भी यहां आ बसे हैं. जो युद्ध के दौरान अपने अपने इलाकों विस्थापित हो गए थे.

ऐसे में रूसी और सीरियाई हमले में अगर विद्रोहियों की हार होती है तो ये मान लिया जाएगा कि इराक की तरह सीरिया भी अब आतंक से मुक्त हो गया है. हालांकि अभी इदलिब की मौजूदा स्थिति ये है कि इस प्रांत पर किसी एक गुट का कब्ज़ा नहीं है. बल्कि कई गुटों का कब्ज़ा है और सभी गुटों को मिलाकर यहां करीब 30 हज़ार लड़ाके हैं.

जिनमें आतंकी संगठन ‘हयात तहरीर अल-शाम’ भी शामिल है, जिसके तार अल-क़ायदा से जुड़े हैं. जिसका इदलिब के अलावा सरहदी इलाके बाब अल-हवा पर कब्ज़ा है. इस आतंकी संगठन में करीब 10 हज़ार लड़ाके हैं, जिनमें ज़्यादातर विदेशी हैं. नेशनल लिबरेशन फ़्रंट, इस संगठन के सिर पर तुर्की का हाथ है. इसका गठन इसी साल एचटीएस के दबदबे को कम करने के लिए किया गया है. इस संगठन में अहरार अल-शम और नूर अल-दीन अल-ज़िंकी ब्रिगेड जैसे कई कट्टर इस्लामी गुट शामिल हैं. फ़्री सीरियन आर्मी भी इसी संगठन के बैनर तले लड़ रही है.

सीरियाई राष्ट्रपति और रूसी सेना को इन आतंकी संगठनों पर हमले का ये वक्त बिलकुल मुफीद लग रहा है क्योंकि इदलिब की लड़ाई का पलड़ा अब राष्ट्रपति असद की तरफ झुकता दिख रहा है. सीरिया के सहयोगी रूस के हवाई हमलों और ईरान समर्थित हज़ारों लड़ाकों की मदद से देश के बाक़ी हिस्सों में आतंकियों को उखाड़ फेंका गया है.

मगर बड़ा सवाल ये है कि तुर्की में पहले ही से 30 लाख सीरियाई शरणार्थी हैं. और उसे डर है कि उसकी सीमा के क़रीब एक और जंग के कारण एक बार फिर लाखों लोग तुर्की का रूख़ कर सकते हैं. इतना ही नहीं हमले में इदलिब में भारी तबाही होगी. और पहले से ही बेहाल ज़िंदगी जी रहे लाखों लोगों के हालात और बदतर हो जाएंगे.

शहर में पहले से ही खाने-पीने के सामान से लेकर दवाओं की किल्लत है. और इदलिब पर चढ़ाई से एक मानवीय संकट खड़ा हो सकता है. क्योंकि ऐसा अनुमान है कि जंग की वजह क़रीब आठ लाख लोग बेघर हो सकते हैं. और अब ये लोग शहर छोड़कर कहां जाएंगे. इसका अंदाज़ा लगाना मुश्किल है क्योंकि तुर्की ने तो पहले ही अपनी सीमाएं सील कर रखी हैं.

सीरिया के गृहयुद्ध की समस्या दुनिया के दूसरे देशों के लिए दबदबे की जंग है. एक तरफ अमेरिका है जो नहीं चाहता है कि सीरिया के रास्ते अरब देशों में रूस का दखल बढ़े. दूसरी तरफ इजराइल है जो सीरिया में ईरान के बढते दबदबे से खौफ खा रहा है. तीसरी तरफ सीरियाई गृहयुद्ध की आंच तुर्की पर आ रही है. क्योंकि एक तरफ तो वो सीरियाई विद्रोहियों की मदद कर रहा है, तो दूसरी तरफ इस जंग में बेघर हो रहे लोगों को अपने मुल्क में पनाह भी नहीं देना चाहता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com