इंडोनेशिया भूकंप के तेज झटकों से दहला, 160 से ज्यादा घर ध्वस्त

इंडोनेशिया में रविवार को आए 7.3 की तीव्राता वाले भूकंप में एक महिला की मौत हो गई है। अधिकारियों के मुताबिक पूर्वी इंडोनेशिया के मालुकु द्वीप में आए जोरदार भूकंप के बाद सैकड़ों लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केंद्र उत्तरी मालुकु प्रांत के टर्नेट शहर से लगभग 165 किलोमीटर की दूरी पर था। भूकंप स्थानीय समय अनुसार 6.28 बजे आया। अधिकारियों के मुताबिक दक्षिण हलमहेरा भूकंप के केंद्र के सबसे निकट था, जिसकी वजह से यहां काफी नुकसान हुआ है।

भूकंप की वजह से यहा एक महिला की मौत हो गई, जबकि लगभग 160 घर ढह गए। स्थानीय आपदा शमन विभाग के मुताबिक महिला की मौत मलबे में दबने की वजह से हुई। अभी भी सैकड़ों लोग स्कूलों और सरकारी भवनों में आश्रय लिए हुए हैं। भूकंप के बाद आने वाले झटकों की वजह से लोग अभी भी अपने घरों में लौटने को तैयार नहीं हैं। इंडोनेशियाई मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को आए भूकंप के बाद से अबतक लगभग 52 बार भूकंप के आफ्टरशॉक्स महसूस किया गया है। राज्य सरकार के अधिकारी लोगों को लगातार खाने के पैकेट मुहैया करा रहे हैं।

पिछले हफ्ते भी इंडोनेशिया के उत्तरी मालुकु प्रांत में 6.9 की तीव्रता काभूकंप आया था, लेकिन इससे कोई नुकसान नहीं हुआ था। रिंग ऑफ फायर के उपर होने की वजह से इंडोनेशिया में लगातार भूकंप आते रहते हैं। रिंग ऑफ फायर उस जगह को कहते हगैं जहां टेक्टोनिक प्लेट आपस में टकराती हैं।

पिछले साल सुलावेसी द्वीप पर 7.5 तीव्रता का भूकंप की वजह से सूनामी आई थी। इस दौरान 2,200 से अधिक लोगों की जान चली गई, जबकि एक हजार लोग लापता हो गए। 26 दिसंबर 2004 को सुमात्रा के तट पर 9.1 की तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप की वजह से सुनामी आई थी। सुनामी की वजह से हिंद महासागर क्षेत्र में 2 लाख से ज्यादा लोग मारे गए थे। अकेले इंडोनेशिया में लगभग 1 लाख 70 हजार लोगों की मौत हो गई थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com