इंटेलीजेंस ब्यूरो में 995 असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन कल तक

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। इंटेलीजेंस ब्यूरो में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन इंटेलीजेंस ब्यूरो द्वारा असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड-2/एग्जीक्यूटिव परीक्षा 2023 के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इस परीक्षा के माध्यम से 995 पदों पर भर्ती (Intelligence Bureau Recruitment 2023) की जानी है। यह आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार, 15 दिसंबर 2023 को रात 11.59 बजे समाप्त होने जा रही है।

ऐसे करें आवेदन

ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने आइबी एसीआइओ भर्ती (Intelligence Bureau Recruitment 2023) के लिए अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट, mha.gov.in पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन शुल्क 450 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। अनारक्षित पुरुष, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 100 परीक्षा शुल्क का भी भुगतान करना होगा।

आवेदन से पहले जानें योग्यता

इंटेलीजेंस ब्यूरो एसीआइओ भर्ती के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए और कंप्यूटर की नॉलेज होनी चाहिए। उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख यानी 15 दिसंबर 2023 को 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी, एसटी, ओबीसी, आदि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

इंटेलीजेंस ब्यूरो में एसीआइओ की भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में टियर 1 और टियर 2 एग्जाम तथा इंटरव्यू शामिल हैं। टियर 1 परीक्षा 1 घंटे की होगी और इसमें करेंट अफेयर्स, जनरल स्टडीज, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, रीजनिंग / लॉजिकल एप्टीट्यूड और अंग्रेजी भाषा के कुल 100 प्रश्न होंगे। हर सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेगा, जबकि हर गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक काटा जाएगा। अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए अधिसूचना देखें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com