आज से लागू हो जाएगा नियम : केवाईसी अपडेट नहीं तो अब देना होगा दोगुना टोल

टोल सीनियर मैनेजर आदित्य सिंह ने कहा कि बृहस्पतिवार से फास्टैग का केवाईसी अपडेट न होने वाले वाहनों को को काली सूची में डाला जाएगा। साथ ही टोल का नकद भुगतान करना होगा। ये राशि अधिक होगी। टोल पर हेल्प डेस्क बना है, वहां पर दस्तावेज के साथ केवाईसी करा सकते हैं।

एक्सप्रेस-वे से लेकर नेशनल हाईवे पर चलने वालों वाहनों के फास्टैग का नो योर कस्टमर (केवाईसी) बुधवार आधी रात से अनिवार्य हो जाएगा। एक फरवरी से हाईवे पर जाने वाले वाहनों पर अगर फास्टैग अपडेट नहीं होगा तो दोगुना टोल टैक्स देना पड़ेगा। वहीं, फास्टैग अपडेट न होने वाले वाहनों को काली सूची में भी डाला जाएगा, जिसे दोबारा से अपडेट कराने का मौका भी मिलेगा, लेकिन तब जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी।

उधर, टोल महाप्रबंधक ने नए नियम को एक फरवरी से सख्ती से लागू करने आदेश जारी कर दिया है। बुधवार को टोला प्लाजा पर पहुंचकर बहुत सारे लोगों ने अपने फास्टैग को अपडेट भी कराया है।

जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार ने फास्टैग की व्यवस्था को दुरुस्त करने का आदेश दिया है। इसलिए इसे अपडेट करके एप के साथ उपलब्ध कराया जा रहा है। एनएचएआई की ओर से एक वाहन पर एक फास्टैग ही काम करेगा। केवाईसी अपडेट नहीं होने पर फास्टैग काली सूची में डाल दिया जाएगा। बाद में इसे अपडेट भी कर सकेंगे।

तेनुआ टोल प्लाजा पर मिले चालक मोहित गुप्ता ने बताया कि उन्होंने ऑनलाइन केवाईसी की कोशिश की, लेकिन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालने पर गलत बता रहा है। इसके बाद टोला प्लाजा पर ठीक आकर कराए हैं।

टोल ही नहीं देते थे कई लोग
टोल प्लाजा पर सिस्टम उस फास्टैग को रीड करता है, जिसके में रुपया नहीं होता है। ऐसे में लोग दूसरे फास्टैग का रुपया दिखाकर रीडर में गड़बड़ी की बात कहकर बैरियर खुलवाकर चले जाते हैं। पेटीएम में पेमेंट की समस्या सामने आ आई है। वहीं कुछ लोग मोबाइल नंबर के आधार पर फास्टैग करा लिए है। ओटीपी बताकर अपना फास्टैग एक्टिव करा पैन और आधार नंबर रजिस्टर्ड नहीं है। ऐसे भी टोल की गलती बताकर नकद में ऑनलाइन के हिसाब से ही भुगतान करते थे। लेकिन, अब केवाईसी अपडेट होने के बाद ऐसा नहीं हो पाएगा।

ऐसे कर सकते हैं केवाईसी अपडेट
हर टोल प्लाजा पर हेल्पलाइन काउंटर बनाया गया है। अगर आपकी केवाईसी अपडेट नहीं है तो यहां पर करा सकते हैं। इसके लिए मोबाइल नंबर, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन पेपर, पैन कार्ड, आधार कार्ड आपके पास होना चाहिए। इसके अलावा अगर आप खुद चाहे तो fastag.ihmcl.com पर जाकर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मांगी गई जानकारी देकर केवाईसी अपडेट कर सकते हैं। लेकिन, इसमें सावधानी ज्यादा बरतनी होगी, नहीं तो जालसाजी के शिकार भी हो सकते है। बेहतर है कि बैंक या फिर टोल के हेल्प लाइन डेस्क पर जाकर ही केवाईसी अपडेट कराएं।

आए दिक्कत तो मिलाएं 1033
फास्टैग केवाईसी करने में अगर कोई दिक्कत आए तो इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 1033 पर भी कॉल कर सकते हैं। वहां से एनएचएआई की ओर से आपको मदद किया जाएगा।

टोल सीनियर मैनेजर आदित्य सिंह ने कहा कि बृहस्पतिवार से फास्टैग का केवाईसी अपडेट न होने वाले वाहनों को को काली सूची में डाला जाएगा। साथ ही टोल का नकद भुगतान करना होगा। ये राशि अधिक होगी। टोल पर हेल्प डेस्क बना है, वहां पर दस्तावेज के साथ केवाईसी करा सकते हैं। इसके अलावा बैंक से भी केवाईसी करा सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com