आखिर क्यों महिलाओं को नहीं आती हैं दाढ़ी और मोछ, सच्चाई जानकर हो जायेंगे हैरान

भगवान ने हर इंसान की संरचना अपने अनुरूप की हैं। इस संसार में जीवों के कई रूप देखने को मिलते हैं और सबकी विशेषताएँ विचारनीय होती हैं। ऐसा ही एक विचार हैं जो कई लोगों के जहन में आता है कि महिलाओं को दाढ़ी क्यों नहीं आती हैं। अगर आपके मन में भी कुछ ऐसा सवाल उठता हैं, तो आज हम बताते हैं आपको इसके पीछे का कारण कि आखिर क्यों महिलाओं को दाढ़ी नहीं आती हैं। 

जन्म के समय बच्चो के शरीर में पर केवल रोएं जैसे बाल होते हैं। ग्यारह से तेरह की उम्र से लड़के और लड़कियों के शरीर में केश वृद्धि शुरू होती है। यही वह उम्र होती है जब सेक्स ग्रन्थियों का तेजी से विकास होता है। स्त्रियों और पुरुषों के शरीर में ग्रंथियाँ विशेष प्रकार के हारमोंस पैदा करती हैं जिन्हें एंड्रोजेंस कहते हैं।

अपने बदबूदार मोजे सूंघता था शख्स, उसके बाद जो हुआ, डॉक्टरों के भी उड़े गये होश, जानकर हो जायेंगे पागल

पुरुषों में एंड्रोजेंस की मौजूदगी के कारण ही दाढ़ी-मूँछें विकसित होती हैं। स्त्री में दूसरी सेक्स ग्रंथियां होती हैं जो दूसरे प्रकार के हारमोंस के पैदा करती हैं जिन्हें एस्ट्रोजेंस कहते हैं। पुरुष में बनने वाले हारमोंस आवाज़ में भारीपन और केश वृद्धि आदि को नियमित करते हैं।

स्त्री में बनने वाले एस्ट्रोजेंस उसके सेक्स लक्षणों को पैदा करते हैं। इन्हीं हारमोंस के कारण स्त्री व पुरुष में शारीरिक भिन्नताएं होती हैं। औरतों का जिस्म कोमल, नरम व नाज़ुक रहता है वहीं पुरुषों का जिस्म सख्त व मजबूत होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com