आइआइटी-मद्रास से एआइ और डाटा एनालिटिक्स में कर सकेंगे बीटेक

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मद्रास ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या एआइ और डाटा एनालिटिक्स में अपनी तरह का पहला बीटेक पाठ्यक्रम शुरू किया है। पाठ्यक्रम में 50 सीटें होंगी। पाठ्यक्रम में प्रवेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के माध्यम से मिलेगा। पाठ्यक्रम में गणित के बुनियादी सिद्धांतों डाटा विज्ञान एआइ और मशीन लर्निंग एप डेवलपमेंट पर जोर दिया जाएगा।

आइआइटी मद्रास के निदेशक वी. कामकोटि ने बताया, पाठ्यक्रम का उद्देश्य एआइ और डाटा एनालिटिक्स के विविध पहलुओं में विशेषज्ञता विकसित करना है। पाठ्यक्रम में गणित के बुनियादी सिद्धांतों, डाटा विज्ञान, एआइ और मशीन लर्निंग, एप डेवलपमेंट पर जोर दिया जाएगा।

आइआइटी मद्रास ने अपने बैचलर आफ टेक्नोलाजी (बीटेक) डिग्री पाठ्यक्रम को नया रूप दिया है। इस पाठ्यक्रम से छात्रों को उद्यमिता के अवसरों को अपनाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। बीटेक में कुल क्रेडिट की संख्या पहले के 436 घंटों से घटाकर 400 घंटे कर दी गई है।

आइआइटी गुवाहाटी ने शुरू किया उद्यमिता पाठ्यक्रम गुवाहाटी

आइआइटी गुवाहाटी ने असम सरकार के सहयोग से उद्यमिता विकास पाट्यक्रम शुरू किया है। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर देवेंद्र जलीहाल ने कहा कि इसका उद्देश्य स्थानीय प्रतिभाओं को सशक्त बनाना, नवाचार को बढ़ावा देना है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com