आंवला सेहत के लिए अमृत से कम नहीं खूब सेवन करे

आंवला सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा और बालों को भी लाभ पहुंचाता है. आंवला एक प्राकृतिक घटक है जो औषधीय लाभों से भरपूर है. आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाकर आपकी त्वचा और बालों को लाभ पहुंचाता है. चलिए जानते हैं आंवले के अन्य लाभों के बारे में.

 

    • आंवले का रस त्वचा की लाइनों और झुर्रियों जैसे उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए उपयोगी है.

 

    • अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ, आंवला स्काल्प को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और इस प्रकार स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों की विभिन्न समस्याओं से निपटने के लिए स्वच्छ और स्वस्थ स्काल्प बनाए रखने में मदद करता है.

 

    • आंवला का रस त्वचा को टोन करने में मदद करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करता है.

 

    • यह बालों को मजबूत करने और उन्हें नुकसान से बचाने के लिए बालों के रोम को भी पोषण देता है.

 

    • आंवला रस मुंहासों के इलाज में मदद करता है. इससे त्वचा में चमक आती है. यह त्वचा को टोन करता है.

 

    • यह बालों को मजबूत बनाता है. यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है. यह रूसी का इलाज करने में मदद करता है. यह बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है.
    • मुंहासे के इलाज के लिए आंवला में एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करते हैं. इसके अलावा, आंवला में मौजूद विटामिन सी मुंहासे के इलाज के लिए प्रभावी रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा आवश्यक विटामिन और खनिजों का भंडार है जो त्वचा को बनाए रखता है और मुंहासों से दूर रखता है. इसके लिए 2 बड़े चम्मच आंवले का रस 2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल लें. एक कटोरे में आंवले का रस लें. इसमें एलोवेरा जेल को मिलाएं और उन्हें एक साथ अच्छी तरह से मिलाएं. अपने चेहरे पर मिश्रण लागू करें. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. बाद में इसे अच्छी तरह से धो लें. इस उपाय को हफ्ते में दो बार दोहराएं.

 

    • मुंहासों और पिगमेंटेशन के इलाज के लिए आंवले के रस में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को टोन करने में मदद करते हैं और समय के साथ पिग्मेंटेशन को कम करते हैं. इसके अलावा, आंवला में मौजूद विटामिन सी मेलानिन के गठन को रोकने में मदद करता है. इसके लिए 1 बड़ा चम्मच आंवले का रस एक कटोरी में लें. रस को अपने चेहरे या सिर्फ प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. इसे सूखने तक छोड़ दें. बाद में इसे धो लें. इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं. कुछ ही समय में आपको आराम मिलने लगेगा.

 

  • इन तरीकों को अपनाकर आप चेहरे पर चमक पा सकते हैं. इसके अलावा आप शहद और आंवला या दही और आंवला, पपीता और आंवला को भी मिलाकर त्वचा पर लगाकार त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com