YouTube पर वीडियो देखने के दौरान फटाफट करें ये काम

यूट्यूब का इस्तेमाल वीडियो वॉच और शेयर करने के लिए करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। अगर आपने यूट्यूब का इस्तेमाल करने के दौरान कुछ सेटिंग्स का ख्याल न रखा तो मिनटों में सारा मोबाइल डेटा उड़ सकता है। यूजर की सुविधा के लिए ही कंपनी की ओर से इस ऐप पर डेटा सेविंग सेटिंग मिलती है।

गूगल का वीडियो वॉचिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब हर दूसरे इंटरनेट यूजर की आज के समय में एक बड़ी जरूरत है।

लंबे रास्तों की बोरियत दूर करनी हो या कोई ट्रेंडिग टॉपिक देखना है यूट्यूब ही काम आता है। हालांकि, परेशानी तब आती है जब यूट्यूब को देखने के साथ फोन का डेटा मिनटों में उड़ जाता है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, यूट्यूब पर वीडियो क्वालिटी का ध्यान न रखा जाए तो सारा डेटा अच्छी वीडियो क्वालिटी के साथ मिनटों में कंज्यूम हो जाता है। ऐसे में सवाल ये है कि यूट्यूब इस्तेमाल करने के साथ फोन का डेटा कैसे बचाया जाए।

यूट्यूब पर डेटा सेविंग सेटिंग का मिलता है ऑप्शन

दरअसल, यूट्यूब पर ही यूजर को डेटा सेविंग सेटिंग का ऑप्शन मिलता है। इस सेटिंग के साथ यूजर अपनी प्राथमिकताओं को सेट कर ले तो डेटा बचाने के साथ यूट्यूब का मजा दिन के अधिकतर समय लिया जा सकता है।

यूट्यूब के साथ ऐसे बचाएं मोबाइल डेटा

यूट्यूब पर डेटा सेविंग सेटिंग के साथ यूजर को वीडियो क्वालिटी रिड्यूस करने से लेकर डाउनलोड क्वालिटी रिड्यूस करने तक के ऑप्शन मिलते हैं।

डेटा सेविंग मोड- वीडियो देखने से ज्यादा सुनने का काम करते हैं तो इस मोड को ऑन कर सकते हैं। इससे यूट्यूब पर प्ले होने वाला हर वीडियो कम क्वालिटी पर प्ले होगा।

रिड्यूस डाउनलोड क्वालिटी– नो नेटवर्क वाली जगह के लिए पहले ही डाउनलोडेड कंटेंट तैयार रखना चाहते हैं और डेटा कम है तो इस सेटिंग को ऑन कर सकते हैं।

ओनली डाउनलोड ओवर वाई-फाई– अगर मोबाइल डेटा लिमिटेड है तो वाईफाई पर ही वीडियो डाउनलोड करें इसके लिए इस सेटिंग को ऑन कर लें। इस सेटिंग के साथ गलती से भी मोबाइल डेटा खत्म नहीं होगा।

सेलेक्ट क्वालिटी फोर एवरी वीडियो– इस सेटिंग को इनेबल करने के साथ हर वीडियो को प्ले करने पर वीडियो क्वालिटी सेलेक्ट कर सकते हैं।

यूट्यूब पर डेटा सेविंग सेटिंग का ऑप्शन मेन सेटिंग में मिल जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com