World Cup 2019 Opening Ceremony: रंगारंग आगाज, 12वें वनडे का…

World Cup 2019 इंतजार की घड़ी खत्म हुई और चार वर्षों के बाद एक बार फिर से वो दिन आ ही गया जिसका पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है। इंग्लैंड में एक बार फिर से 12वें विश्व कप का आयोजन किया जा रहा है और इसका पहला मैच 30 मई को मेजबान इंग्लैंड व दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा।

पहले मैच से ठीक एक दिन पहले इस टूर्नामेंट का रंगारंग आगाज किया गया। इस समारोह से पहले सभी टीमों के कप्तानों ने इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात की। इस ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत में सबसे पहले सभी टीमों के कप्तान को एक साथ स्टेज पर बुलाया गया। एक साथ स्टेज पर खड़े होकर सभी टीमों के कप्तानों ने विश्व कप को लेकर अपनी राय रखी। विराट ने कहा कि यहां पर आकर अच्छा लग रहा है। यहां 50 फीसदी भारतीय फैंस हैं। इंग्लैंड में बेहतरीन ग्राउंड है। हमें उम्मीद है कि इस विश्व कप में हमें दर्शकों का प्यार मिलेगा। इस समारोह में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सर विवियन रिचर्ड्स भी शामिल हुए। भारतीय कप्तान विराट कोहली ही सिर्फ इस समारोह में मौजूद थे जबकि पूरी टीम पहले मैच के लिए साउथैम्पटन पहुंच चुकी है। इस बार विश्व कप टूर्नामेंट का उद्घाटन समारोह किसी स्टेडियम में नहीं किया गया।

वर्ल्ड कप के इतिहास में ये पहला मौका है जब इस टूर्नामेंट का उद्घाटन समारोह किसी स्टेडियम में नहीं किया गया था। इस बार ये रंगारंग कार्यक्रम लंदन के प्रतिष्ठित लंदन मॉल में आयोजित की गई जो ठीक बकिंघम पैलेस के करीब है। इस कार्यक्रम में इंग्लैंड के राज परिवार के सदस्य व महारानी भी शामिल हुईं। इसके अलावा लंदन में आयोजित इस ओपनिंग सेरेमनी में तकरीबन 4000 फैंस के मौजूद रहे जिनको बैलट प्रक्रिया के तहत चुना गया था। पिछले यानी वर्ष 2015 विश्व कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने मिलकर की थी। उस बार दो ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया था जिसमें से एक ऑस्ट्रेलिया और दूसरा न्यूजीलैंड में हुआ था। इस बार विश्व कप वर्ष 1992 के बाद राउंड रॉबिन फॉर्मेट के आधार पर खेला जाएगा जहां हर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने का बराबर का मौका होगा। इस विश्व कप में कुल 48 मैच खेले जाएंगे जिसमें 45 लीग मैच होंगे, दो सेमीफाइनल और एक फाइनल मैच होगा। 45 लीग मैचों के बाद दस में से अंक के आधार पर जो चार टीमें टॉप पर होंगी वो सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com