Whatsapp Alert: इन सात तरह के मैसेज पर गलती से भी न करें क्लिक

साइबर ठगों के लिए WhatsApp ठगी का सबसे बड़ा अड्डा बन गया है। आए दिन ये ठग लोगों को WhatsApp पर मैसेज भेजकर ठगी कर रहे हैं। ऐसे में आपको बहुत ही सतर्क रहने की जरूरत है। हाल ही में McAfee ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय यूजर्स को हर दिन सोशल मीडिया और ई-मेल के जरिए स्कैम वाले कम-से-कम 12 ई-मेल आते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि WhatsApp सात तरह के ऐसे मैसेज आते हैं जिन पर क्लिक करना बहुत ही खतरनाक हो सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में..

प्राइज जीतने की मैसेज
यदि आपके पास Whatsapp पर प्राइज जीतने का कोई मैसेज आता है तो इस तरह के मैसेज के साथ आए लिंक पर क्लिक ना करें और ना ही साथ में दिए गए नंबर पर कॉल करें। इस तरह के मैसेज स्कैम होते हैं।

जॉब ऑफर
यदि आपके पास नौकरी को लेकर कोई मैसेज आता है तो उसके फर्जी होने की पूरी संभावना है। कोई भी प्रोफेशनल कंपनी इस तरह किसी को मैसेज नहीं करती है। इससे दूर रहें।

बैंकिंग अलर्ट
बैंक अलर्ट को लेकर भी Whatsapp पर हर दिन मैसेज आते रहते हैं। इनके साथ लिंक भी होता है और इसी लिंक के जरिए स्कैमर लोगों को शिकार बनाते हैं। इस तरह के लिंक पर क्लिक करने की गलती ना करें।

नहीं खरीदे गए सामान का अपडेट
यदि आपने किसी साइट से कोई सामान नहीं खरीदा है और बावजूद इसके आपके पास ऑर्डर डिलीवरी या इससे संबंधित कोई मैसेज आता है तो ऐसे मैसेज भेजने वालों को ब्लॉक करें और रिपोर्ट करें।

Netflix जैसे ओटीटी का अपडेट
साइबर ठग लोगों को OTT जैसे एप्स के सब्सक्रिप्शन को लेकर अपडेट वाले मैसेज भेजते रहते हैं। आमतौर पर मैसेज में दावा किया जाता है कि Netflix और अमेजन प्राइम जैसे एप्स का फ्री सब्सक्रिप्शन मिल रहा है जो कि फर्जी होता है।

फर्जी डिलीवरी
कई बार फर्जी डिलीवरी को लेकर SMS और WhatsApp मैसेज आते हैं। ये ऐसे प्रोडक्ट की डिलीवरी को लेकर आते हैं जिन्हें आपने ऑर्डर ही नहीं किया है। इस तरह के मैसेज से दूर रहें।

Amazon का सिक्योरिटी अलर्ट
हजारों लोगों के फोन पर रोज Amazon सिक्योरिटी अलर्ट का मैसेज आता है जो कि लोगों को फंसाने का एक जाल है। अमेजन या कोई भी कंपनी इस तरह के अलर्ट के लिए आपको व्हाट्सएप मैसेज नहीं करती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com