WhatsApp की टक्कर वाले इस मैसेजिंग एप पर चीन में लगी रोक, जानिए क्या रही वजह

Signal एप की तरफ से WhatsApp को जोरदार टक्कर दिया गया था। लेकिन चीन में एंक्रिप्टेड मैसेजिंग एप Signal को बंद कर दिया गया है। इसे अब केवल वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्ट (VPN) पर एक्सेस किया जा सकता है। बता दें कि चीन ने इससे पहले कई सारे मैसेजिंग ऐप को बंद किया है। इसमें Facebook और Google के एप्स का नाम आता है। हालांकि शुरुआत में Signal एप को चीन में बैन नहीं किया गया था। दरअसल Signal यूजर को एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग की सुविधा उपलब्ध कराता है। मतलब कंपनी या कोई बाहर का व्यक्ति Signal एप पर हुई बातचीत को नहीं पढ़ सकता है। ऐसे में चीन संस्थान Signal एप पर हुई बातचीत को ट्रैक नहीं कर पा रही थी। इसके चलते सरकार की तरफ से Signal एप को बंद कर दिया गया है।

क्या है VPN

Signal एप चीन के Apple स्टोर पर डाउनलोड के लिए अभी भी उपलब्ध है। लेकिन इस Signal एप से चीन में मैसेज नहीं भेजा जा सकता है। चीनी अधिकारियों की तरफ से Signal एप को बैन करने को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की गई है। VPN और वर्चुअल नेटवर्क यूजर्स को प्राइवेट और संवेदनशील जानकारी को प्रोटेक्ट करने का काम करता है। यह बातचीत को दुनिया के सर्वर से कनेक्ट होने से रोकता है।

चीन में WeChat का दबदबा कायम 

Signal को चीन में बैन किये जाने से एक बार फिर दुनियाभर में चीनी सेंशरशिप का मुद्दा उठ सकता है। Signal के चीन में काफी कम यूजर हैं। इसे चीन में अब तक करीब 5,10,000 बार डाउनलोड किया गया है। Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक Signal एप को Apple App Store से डाउनलोड किया जा सकेगा। लेकिन अगर Signal एप फॉरेन प्लेटफॉर्म VPN से मैसेजिंग की सुविदा जारी रखता है, तो कंपनी को कम रेवेन्यू हासिल होगा। मौजूदा वक्त में चीन में Tencent ओन्ड मैसेजिंग ऐप WeChat के सबसे ज्यादा यूजर हैं। WeChat के करीब एक बिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com