UPSC Success Story: पहले ही प्रयास में 20वीं रैंक पाकर IAS बनीं नेहा बनर्जी

एक काम के साथ दूसरा काम करना हमेशा ही कठिन माना जाता है, उसमें भी अगर किसी निजी कंपनी की 9 से 5 की परमानेंट जॉब हो तो उसके लिए अन्य चीजों के लिए समय देना और भी कठिन होता है। लेकिन इसमें भी कुछ लोग अपनी लगन और कठिन मेहनत के दम पर सफलता प्राप्त कर लेते हैं।

आज हम सक्सेज स्टोरी में ऐसी ही एक आईएएस की बात कर रहे हैं जिन्होंने ने दिन में प्राइवेट जॉब करने के साथ रात में यूपीएससी की तैयारी की और पहले ही प्रयास में 20वीं रैंक हासिल करके IAS बनने का सपना पूरा किया।

स्व-अध्ययन और मॉक टेस्ट से की इंटरव्यू की तैयारी

नेहा बनर्जी ने पहले ही प्रयास में स्व-अध्ययन के जरिये प्रीलिम और मेंस एग्जाम क्लियर कर लिया। इसके अलावा उन्होंने इंटरनेट एवं यू-ट्यूब का सहारा भी लिया। इंटरव्यू की तैयारी के लिए उन्होंने विभिन्न कोचिंग संस्थानों में मॉक इंटरव्यू दिए ताकि साक्षात्कार की बेहतर तैयारी हो सके।

नेहा बनर्जी ने इंटरव्यू के 15 दिन पहले ही अपनी जॉब से इस्तीफा दे दिया ताकि अंतिम समय में वे बेहतर तैयारी कर सकें। नेहा के मुताबिक उनका इंटरव्यू कुल 35 मिनट तक चला जो काफी अच्छा रहे, इसके फलस्वरूप फाइनल रिजल्ट घोषित होने पर उन्हें 20वीं रैंक हासिल हुई।

कौन हैं नेहा बनर्जी

नेहा बनर्जी कोलकाता, पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं। उनकी प्रारंभिक परीक्षा साउथ पॉइंट हाई स्कूल हुई। इसके बाद उन्होंने जेईई एग्जाम में सफलता प्राप्त कर आईआईटी खड़गपुर में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में B.Tech की डिग्री हासिल प्राप्त की।

बीटेक के बाद वे इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के पद पर प्राइवेट कंपनी में जॉब करने लगीं। लेकिन उनका सपना आईएएस बनने का था और उसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत करके अपना सपना पहले ही अटेम्प्ट में पूरा कर लिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com