यूपी विधानसभा मानसून सत्र का दूसरा दिन आज

उत्तर प्रदेश विधानसभा मानसून सत्र का आज यानी मंगलवार को दूसरा दिन है। सदन की कार्यवाही सुबह 11ः00 बजे शुरू होगी। आज यूपी सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 का पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी। इसके जरिए सरकार विधानसभा उपचुनाव को भी साधने का प्रयास करेगी। यह बजट करीब 30 हजार करोड़ के आसपास रहने का अनुमान है। विधानसभा में अनुपूरक बजट दोपहर 12:20 बजे रखा जाएगा और वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना यह बजट पेश करेंगे।

महाकुंभ 2025 के लिए खुलेगा पिटारा
बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना आज यानी 30 जुलाई को अनुपूरक बजट सदन में पेश करेंगे। इसके बाद 1 अगस्त को इसे पारित किया जाएगा। इस बजट में यूपी सरकार अन्य विभागों की जरूरी परियोजनाओं को भी पूरा करने का इंतजाम करेगी। वहीं, उपचुनाव से पेश हो रहे अनुपूरक बजट में योगी सरकार प्रयागराज महाकुंभ 2025 के लिए भी पिटारा खोल सकती है। जानकारी के मुताबिक, महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों की सुविधाओं के लिए सरकार बड़ी धनराशि खर्च करेगी। इसका प्रावधान अनुपूरक बजट में किया जा सकता है।

बजट पेश करने से पहले होगी कैबिनेट बैठक
जानकारी के मुताबिक, अनुपूरक बजट पेश करने से पहले आज सुबह साढ़े नौ बजे मुख्यमंत्री आवास पर कैबिनेट की बैठक होगी। इसमें करीब 30 हजार करोड़ के अनुपूरक बजट को हरी झंडी दी जाएगी। इसमें कुम्भ मेला, बसों की खरीद, औद्योगिक परियोजनाओं के लिए धन की व्यवस्था होगी। 50 साल से ज्यादा पुराने पुलों के स्थान पर नए पुलों के निर्माण व अन्य मदो में धन की व्यवस्था होगी। वहीं, बजट में नैमिषारण्य, गोला गोकर्णनाथ जैसे अन्य धार्मिक व पर्यटन स्थलों के विकास की कई योजनाओं के लिए भी धनराशि दी जा सकती है। साथ ही परिवहन निगम में नई बसों की खरीद के लिए भी अनुपूरक बजट में धनराशि मिलने की उम्मीद है।

सदन में पेश विभिन्न विधेयकों पर होगी चर्चा
उत्तर प्रदेश विधानसभा मानसून सत्र कल यानी 29 जुलाई से शुरू हुआ है। यह सत्र 2 अगस्त तक चलेगा। कल सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्ष ने बिजली कटौती, कानून व्यवस्था, किसानों के मुद्दे को लेकर सरकार को घेरा। हाथो में तख्तियां लेकर हंगामा और नारेबाजी की। सरकार ने विपक्ष के सवालों का जवाब दिया। आज सत्र का दूसरा दिन है। आज सदन में पेश विभिन्न विधेयकों पर चर्चा होगी। विपक्ष कई मुद्दों पर सरकार को घेरेगा और आज का दिन काफी हंगामेदार रहने का अनुमान है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com