उत्तर प्रदेश: राज्य राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण के गठन का रास्ता साफ

उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ समेत उन्नाव, हरदोई, सीतापुर, रायबरेली और बाराबंकी को मिलाकर एससीआर बनाने का फैसला किया है। इसके लिए पिछले दिनों अध्यादेश जारी किया गया था, जिसमें उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र और अन्य क्षेत्र विकास प्राधिकरण के गठन की व्यवस्था दी गई थी।

उत्तर प्रदेश की राजधानी समेत आसपास के छह शहरों को मिलाकर राज्य राजधानी क्षेत्र (एससीआर) बनाने को लेकर कवायद तेज कर दी गई है। सरकार ने इसके लिए ‘राज्य राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण’ के गठन को मंजूरी दे दी है। इससे संबंधित प्रस्ताव को मुख्यमंत्री ने मंगलवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दे दी है। अब जल्द इसकी अधिसूचना जारी होगी। इसके बाद प्राधिकरण में किसी वरिष्ठ आईएएस अधिकारी की तैनाती की जाएगी।

बता दें कि प्रदेश सरकार ने लखनऊ समेत उन्नाव, हरदोई, सीतापुर, रायबरेली और बाराबंकी को मिलाकर एससीआर बनाने का फैसला किया है। इसके लिए पिछले दिनों अध्यादेश जारी किया गया था, जिसमें उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र और अन्य क्षेत्र विकास प्राधिकरण के गठन की व्यवस्था दी गई थी। इसी के तहत सरकार ने उप्र राज्य राजधानी क्षेत्र व इसके लिए प्राधिकरण का गठन किया है। विकास प्राधिकरण गठन किए जाने में राज्य सरकार पर किसी भी प्रकार का व्यय भार प्रस्तावित नहीं किया गया है। अधिसूचना जारी होने की तिथि से प्राधिकरण गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

सरकार का मानना है कि एसीआर के गठन से लखनऊ के साथ ही आसपास के सभी पांच अन्य शहरों का जहां सुनियोजित विकास किया जाएगा, वहीं इन शहरों में नागरिक और अवस्थापना सुविधाओं का भी तेजी से विकास किया जा सकेगा। एससीआर बनने से प्रदेश के आर्थिक विकास को भी गति दी जा सकेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com