श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी

गंगा दशहरा के मौके पर प्रयागराज, अयोध्या और हरिद्वार के गंगा घाटों पर भी भारी भीड़ है। लोग सवेरे से ही स्नान के लिए घाटों पर पहुंचे हैं।

वाराणसी में गंगा दशहरा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने पवित्र गंगा के दशाश्वमेध घाट पर डुबकी लगाई। मोक्षदायिनी के घाटों पर बड़ी संख्या में लोगों की भी़ड़ जुटी है। लोग सवेरे से ही स्नान के लिए घाटों पर पहुंचे हैं। अभी सिलसिला जारी है। गंगा दशहरा के मौके पर प्रयागराज, अयोध्या और हरिद्वार के गंगा घाटों पर भी भारी भीड़ है। 

सुरक्षा के बड़े इंतजाम
यूपी के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने रविवार को गंगा दशहरा पर होने वाले स्नान को देखते हुए नदियों के घाटों और सरोवरों के किनारे स्नानार्थियों की सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी पुलिस कमिश्नर, आईजी, डीआईजी और जिले के कप्तानों को शनिवार को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है जिसमें ज्येष्ठ गंगा दशहरा स्नान पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सभी प्रबंधन करने को कहा गया है।

डीजीपी ने कहा कि जिन स्थानों पर स्नानार्थियों की अधिक भीड़ होने की संभावना हो, वहां पर पहले ही पुलिस अधिकारी भ्रमण कर लें और उसके मद्देनजर सुरक्षा समेत अन्य इंतजाम भी कर लें। उन्होंने नदियों के घाटों पर प्रकाश की पर्याप्त कराने, सुरक्षा के दृष्टिकोण से बैरिकेटिंग कराने और गोताखोर व जल पुलिस की ड्यूटी लगाने के भी निर्देश दिए हैं। स्नान वाले घाटों और सरोवरों पर पहले ही चेकिंग करा लें और सादे वर्दी में पुरूष एवं महिला पुलिस कर्मियों को तैनात कर दें।

उन्होंने त्यौहार रजिस्टर को देखते हुए विगत वर्षों में हुए विवादों को देखते हुए कोई भी गैर परम्परागत आयोजन की अनुमति न देने के भी निर्देश दिए हैं। डीजीपी ने अधिकारियों को सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर पैनी नजर रखने के साथ ही भ्रामक सूचना प्रसारित करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी करने और खबर का तत्काल खंडन जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यूपी-112 के वाहनों को भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर अनिवार्य रूप तैनात रखें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com