UP में आतंक की आहट: इनपुट के बाद NIA, ATS समेत अन्य जांच एजेंसियां सक्रिय

ISIS के माड्यूल ‘हरकत-उल-हर्ब-ए इस्लाम’ के सदस्यों का मामला प्रकाश में आने के बाद खुफिया एजेंसयां और NIA सक्रिय हो गई हैं. ATS की टीम एसपी विनोद कुमार के नेतृत्व में अमरोहा में डेरा डाले हुए है, तो वहीं दूसरी ओर एक टीम लगातार छापेमारी में जुटी है. NIA-ATS के साथ ही जोन पुलिस भी सुराग तलाशी में जुट गई है. एडीजी ऑफिस से अलर्ट भी जारी कर दिया गया है.

खुफिया एजेंसी के मिले इनपुट के बाद से एक बार फिर आतंकी कनेक्शन जुड़ने पर पश्चिम उत्तर प्रदेश में हलचल तेज हो गई है. इसमें मेरठ के अलावा मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, बुलंदशहर, हापुड़, गाजियाबाद, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, अलीगढ़ शामिल हैं. इन जिलों में कई संदिग्धों के पनाह लेने की सूचना है, लिहाजा इन जिलों में चल रही हरकतों पर विशेष नजर रखी जा रही है.

खुफिया इनपुट के मुताबिक, आतंकी गतिविधियों में लिप्त लोगों के निशाने पर बेरोजगार युवा हैं. उनमें भी खासतौर पर हुनरमंद युवाओं को टारगेट पर लिया जाता है. जेहन में भड़काऊ बातें डालकर सोशल मीडिया के जरिये उनका ब्रेनवॉश किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे ग्रुप संचालित होने की जानकारी भी खुफिया एजेंसियों को मिली है.

इस दौरान NIA को 12 दिनों की रिमांड पर मिले ISIS के संदिग्धों को अमरोहा और हापुड़ लाकर भी पूछताछ की जाएगी. बुधवार को हापुड़, मेरठ व अमरोहा सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में छापामारी हुई तो कुछ नए संदिग्धों के नाम सामने आए हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई दहशतगर्द पनाह लिए हैं.

ATS की टीम मॉड्यूल के सरगना सुहैल के घर पर निगाह जमाए हुए है. ATS की टीम सुहैल की पत्नी से भी पूछताछ कर सकती है. वहीं, दूसरी ओर उस मदरसे के छात्रों से भी जानकारी इकट्ठा की जाएगी, जहां सुहैल पढ़ाता था. फिलहाल पश्चिमी यूपी के कई जिले इस क्त NIA और ATS के रडार पर हैं. ATS के एक अधिकारी का कहना है कि इस मामले में आगे की कार्रवाई रिमांड पर लिए गए संदिग्धों की पूछताछ के बाद की जाएगी.

संदिग्धों से उनके यूपी के अन्य शहरों और अमरोहा व हापुड़ में संपर्क में रहने वाले लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी. ATS और NIA सुहैल से पूरी साजिश के राज उगलवाने की कोशिश करेगी. मेरठ में NIA और ATS की टीम ने संयुक्त रूप से छापेमारी की थी. यहां के कुछ और संदिग्धों के बारे में जानकारी मिली है जिसे वेरिफाई किया जा रहा है.

एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश से एक बार फिर आतंकी कनेक्शन जुड़ा है. संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त कुछ लोग अभी भी पनाह लिए हुए हैं. इस आशंका के मद्देनजर जोन में अलर्ट जारी कर दिया गया है. कोई भी सूचना मिलते ही खुफिया एजेंसियों को अवगत कराया जाएगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com