UP के इस मेडिकल कॉलेज में हुआ निशुल्क ऑपरेशन

ब्लॉक स्तर पर आरबीएसके टीम की ओर से अभियान चलाकर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। इसमें जो बच्चे दिल में छेद वाले मिलते हैं उनका निशुल्क ऑपरेशन अलीगढ़ में करवाया जाता है। 

वाराणसी के हरहुआ ब्लॉक में रहने वाली साढ़े पांच साल की बच्ची के दिल में छेद की पुष्टि होने के बाद उसका मेडिकल कॉलेज अलीगढ़ में निशुल्क ऑपरेशन करवाकर उसको नया जीवनदान डॉक्टरों ने दिया है। 

स्वास्थ्य विभाग की राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) हरहुआ की टीम की पहल पर ऑपरेशन के बाद बच्ची अब पूरी तरह स्वस्थ है। स्थानीय स्तर पर डॉक्टरों की टीम उसकी निगरानी कर रही है।

हरहुआ आरबीएसके टीम के नोडल अधिकारी डॉ. अब्दुल जावेद ने बताया कि इसी साल आंगनबाड़ी केंद्र सभईपुर पर जांच के दौरान साढ़े पांच साल की बच्ची रूही के दिल में छेद की पुष्टि हुई। इसके बाद जिला नोडल मेडिकल ऑफिसर आरबीएसके औेर एडिशनल सीएमओ डॉ. संजय राय को सूचना दी गई। 

डॉ. संजय राय ने सरकार के नियमानुसार बच्ची की सर्जरी के लिए जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अलीगढ़ में निशुल्क सर्जरी की प्रक्रिया पूरी करवाई। डॉ. जावेद ने बताया कि 13 जून को दिल के छेद का ऑपरेशन हुआ। अब बच्ची स्वस्थ है और खुशहाल जीवन जी सकती है। इस कार्य में डॉ. अरविंद कुमार, डॉ. शैलेंद्र कुमार, विनोद कुमार, एएनएम गीता देवी, रंकजना कुमारी आदि का विशेष सहयोग रहा।

बोले अधिकारी
जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आरबीएसके के तहत 16 टीमे हैं। टीम जन्मजात दोषों वाले बच्चों की पहचान कर उनका इलाज करवाती है। हरहुआ की बच्ची का इलाज भी इसी के तहत किया गया है। – डॉ. संदीप चौधरी, सीएमओ

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com