UNSC में भारत जर्मनी जापान और ब्राजील की स्थायी सीट के रिजर्वेशन के लिए ब्रिटेन ने जाहिर किया अपना समर्थन

एक बार फिर ब्रिटेन (United Kingdom) ने भारत के लिए अपना समर्थन जाहिर किया है। दरअसल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council, UNSC) में भारत, जर्मनी, जापान और ब्राजील की स्थायी सीट के रिजर्वेशन के लिए ब्रिटेन ने अपना समर्थन जाहिर किया है। साथ ही स्थायी व अस्थायी कैटेगरी में परिषद के विस्तार की पेशकश भी की है।

भारत समेत चार देशों के लिए बोला ब्रिटेन

गुरुवार को UNSC में सुरक्षा परिषद संशोधन पर सालाना डिबेट में ब्रिटेन भी शामिल था।  इस डिबेट को संबोधित करते हुए UK की  राजदूत बारबरा वूडवर्ड (Barbara Woodward) ने कहा, ‘हमारी स्थिति के बारे में सब अवगत हैं। ब्रिटेन लंबे समय से स्थायी और अस्थायी कैटेगरी में सुरक्षा परिषद के विस्तार की मांग कर रहा है। हम भारत, जर्मनी, जापान और ब्राजील के लिए नई स्थायी सीट के पक्ष में हैं।

G4 देशों के लिए भारत ने उठाई आवाज

इस बीच संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज (Ruchira Kamboj) ने G4 देशों की ओर से आवाज उठाई। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में समान प्रतिनिधित्व का जिक्र किया। भारत की स्थायी प्रतिनिधि ने ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा, ‘आज मैंने UNSC में समान प्रतिनिधित्व पर UNGA में G-4 की तरफ से बयान दिया।

लंबे समय से Security Council में सुधार रुका हुआ है, प्रतिनिधित्व में कमी अधिक है, जो परिषद की वैधता के लिए एक शर्त है।’ UNSC के वर्तमान में पांच स्थाई सदस्य हैं। इनमें अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस व ब्रिटेन शामिल हैं। वैश्विक आबादी व अर्थव्यवस्था व नई भू राजनीतिक परिस्थितियों को देखते हुए स्थाई सदस्य देशों की संख्या बढ़ाने की मांग लंबे समय से हो रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com