Tata Motors ने H2X हॉर्नबिल कॉन्सेप्ट का टीजर जारी किया

Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने पहली बार 2019 जेनेवा मोटर शो में H2X (हॉर्नबिल) कॉन्सेप्ट दुनिया के सामने पेश की थी। कंपनी ने तब कहा था और इसकी पुष्टि की थी कि इस कॉन्सेप्ट के आधार पर एक Micro-SUV (माइक्रो-एसयूवी) भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। Tata की यह ढकी हुई कार टेस्टिंग के दौरान इस साल कई बार देखी गई। अब टाटा ने इसे आधिकारिक रूप से अपनी इस कार का टीजर जारी किया है।

H2X (हॉर्नबिल) को टाटा की इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन फिलॉसोफी के आधार पर बनाया जाएगा। इसलिए हम यह उम्मीद कर सकते हैं कि इस टाटा की यह नई माइक्रो-एसयूवी कार का फ्रंट 2020 Nexon facelift (नेक्सन फेसलिफ्ट) और Harrier (हैरियर) के जैसा होगा। इससे पहले इस कॉन्सेप्ट आधारित इस कार की टेस्टिंग के दौरान तस्वीरें ऑनलाइन लीक हुई थी और इसके कई डीटेल्स सामने आए। इस कार में स्प्लिट-हेडलैंप डिजाइन दी गई है और इसका फ्रंट ग्रिल काफी पतला और स्टाइलिश होगा।

टेस्टिंग के दौरान देखी गई कार में H2X कॉन्सेप्ट के जैसा ही सिल्हूट था, लेकिन इसका अनुपात बदल हुआ लग रहा था। केबिन के अंदर, कार को एक फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस देखा गया। प्रोडक्शन मॉडल कार Apple CarPlay और Android Auto के साथ आएगा। इसके अलावा, उम्मीद है कि कार को सेमी-डिजिटल मल्टी-इंफो डिस्प्ले, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, कीलेस एंट्री और पुश बटन स्टार्ट / स्टॉप जैसी सुविधाओं के साथ पेश किया जा सकता है। सुरक्षा की बात करें तो, माइक्रो एसयूवी में डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर के साथ आने की संभावना है। इसके साथ ही कार में एबीएस के साथ एबीएस स्टैंडर्ड मिलेंगे।

Tata की इस नई माइक्रो-एसयूवी कार H2X में अधिकतर कम्पोनेंट्स Tiago Facelift से लिए जा सकते हैं। इस कार में Tiago में इस्तेमाल होने वाला BS6 कंप्लायंट 1.2 लीटर 3 सिलेंडर रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 86 PS का पावर और 114 Nm टॉर्क पैदा करता है।  इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन भी मिल सकते हैं। लीक तस्वीरों के मुताबिक जो कि कार के टॉप मॉडल की लग रही थीं, इसमें करीब 15 इंच के अलॉय व्हील्ज दिए गए हैं। कार की रियर ग्लास में वॉशर और वाइपर भी देखा गया।

Tata की इस कार का कोडनेम X445 है। यह Tata के ALFA प्लैटफॉर्म पर बनने वाली दूसरा कार है। ALFA प्लैटफॉर्म पर बनने वाली पहली कार Tata Altroz है। Tata की ALFA प्लैटफॉर्म की खासियत यह है कि इसपर 3.7 मीटर से 4.3 मीटर तक की अलग-अलग डिजाइन और कई इंजन ऑप्शन की गाड़ियां बनाई जा सकती हैं। Tata H2X के डायमेंशन की बात करें तो इस कार की लंबाई 3840 mm, चौड़ाई 1822 mm, ऊंचाई 1635 mm और वीलबेस 2450 mm है। साइज के मामले में यह Mahindra KUV100 के करीब और Renault Kwid (क्विड) और Maruti S-Presso (एस-प्रेसो) से थोड़ी बड़ी है।

टाटा अपनी इस माइक्रो-एसयूवी H2X की कीमत को तय करने में काफी सावधानी बरतेगी। Tata इसे अपनी मौजूदा SUV Nexon से नीचे की रेंज में आएगी, लेकिन Renault Kwid और Maruti S-Presso से ऊपर की रेंज में होगी। इसकी कीमत Maruti WagonR और Hyundai Santro से कुछ कम रखा जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com