T20 WC 2024: BAN vs NEP मैच में रिकॉर्ड्स का लगा अंबार

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने नेपाल को हराकर टी20 विश्व कप 2024 सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। बांग्लादेश की टीम ने नेपाल को 21 रन से हराया। इस मैच में बांग्लादेश के गेंदबाज तंजीम हसन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट चटकाए। वहीं बांग्लादेश-नेपाल के मैच में कई रिकॉर्ड्स भी बने। आइए जानते हैं इन रिकॉर्ड्स के बारे में।

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने नेपाल को हराकर टी20 विश्व कप 2024 सुपर 8 में एंट्री कर ली है। बांग्लादेश की टीम सुपर 8 में पहुंचने वाली मौजूदा वर्ल्ड कप में सबसे आखिरी टीम रही। इसके साथ ही बांग्लादेश ने टीम ने टी20 विश्व कप इतिहास में सबसे कम टोटल डिफेंड करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कराया।

इस मैच में नेपाल टीम ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। पहले बैटिंग करते हुए बांग्लादेश की टीम 106 रन बना सकी। इसके जवाब में नेपाल की टीम 4 गेंद शेष रहते हुए 85 रन पर ही ढेर हो गई। इस तरह बांग्लादेश ने 21 रन से मैच अपने नाम किया। इस मैच में कई रिकॉर्ड्स बने। आइए जानते हैं इन रिकॉर्ड्स पर एक नजर।

BAN vs NEP: बांग्लादेश-नेपाल के मैच में लगा रिकॉर्ड्स का अंबार

बांग्लादेश की टीम ने टी20 विश्व कप इतिहास का सबसे छोटा टोटल डिफेंड किया

बांग्लादेश की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 106 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में नेपाल की टीम 85 रन ही बना सकी और बांग्लादेश ने ये टोटल डिफेंड कर लिया। टी20 विश्व कप इतिहास में ये सबसे छोटा टोटल (106) रहा, जो सफलतापूर्वक टीम ने डिफेंड कर लिया। इससे पहले पिछले हफ्ते ही न्यूयॉर्क में बांग्लादेश के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने 113 रन का टोटल डिफेंड कर लिया था।

बांग्लादेश के अलावा वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे ने किया है ये कमाल

20 ओवर के पुरुष टी20ई में बांग्लादेश के 106 से कम टोटल का सफलतापूर्वक बचाव किया गया। वेस्टइंडीज ने साल 2014 में आयरलैंड के खिलाफ अपने 9 विकेट पर 96 रन का बचाव किया और 2010 में जिम्बाब्वे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 105 रन पर ऑलआउट हो गई।

तंजीम हसन ने रचा इतिहास

तंजीम हसन (Tanzim Hasan) ने टी-20 वर्ल्ड कप में इतिहास रच दिया। उन्होंने नेपाल के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की और 4 ओवर में 7 रन देकर 4 विकेट चटकाए। वह टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा डॉट गेंद डालने वाले पहले गेंदबाज बने।

दोनों टीमें टी20 विश्व कप में 3 बार ऑलआउट हुई

मेंस टी20 विश्व कप के इतिहास में ऐसा 3 मैचों में देखने को मिला, जहां दोनों टीमें ऑलआउट हो गईं, जिसमें किंग्सटाउन में बांग्लादेश और नेपाल की टीमों का नाम शामिल हैं। इससे पहले साल 2010 में ग्रोस आइलेट में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान और साल 2014 में चैटोग्राम में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैच में देखने को मिला था।

तंजीम और मुस्तफिजुर रहमान की किफायती गेंदबाजी

तंजीम और मुस्तफिजुर रहमान ने नेपाल के खिलाफ खेले गए मैच में केवल 7 रन दिए, जो पुरुष टी20ई में चार ओवर फेंकते हुए बांग्लादेश के लिए संयुक्त रूप से सबसे कम है। उन्होंने रिशाद हुसैन की बराबरी कर ली, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में ह्यूस्टन में यूएसए के खिलाफ ऐसा कारनामा किया था।

अर्धशतकीय साझेदारी के बावजूद सबसे कम टोटल

बांग्लादेश के खिलाफ नेपाल की टीम 85 रन पर ढेर हो गई। मेंस टी20ई में अर्धशतकीय साझेदारी वाला ये तीसरा सबसे कम ऑल-आउट स्कोर रहा। इससे पहले साल 2021 में जर्मनी के खिलाफ नॉर्वे का सबसे कम 76 रन है।

नेपाल के खिलाफ बांग्लादेश का 106 स्कोर सबसे कम

नेपाल के खिलाफ बांग्लादेश की टीम 106 रन पर सिमट गई, जो पुरुषों के टी20 विश्व कप में एसोसिएट के खिलाफ पूर्ण सदस्य द्वारा दूसरा सबसे कम स्कोर है। इससे पहले साल 2014 में इंग्लैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ सबसे कम 88 रन बनाए थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com