ठंड और कोहरे की चपेट में उत्तर भारत

पहाड़ों में वर्षा, बर्फबारी एवं पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में आकर मौसम ने पिछले तीन-चार दिनों के दौरान रंग दिखाना शुरू कर दिया है। न्यूनतम तापमान में गिरावट लगातार जारी है। भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों में उत्तर भारत के कई इलाकों का न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से नीचे चले जाने की आशंका है।

  • यूपी के बरेली एवं उत्तराखंड के पंतनगर का न्यूनतम तापमान रविवार को चार डिग्री से भी नीचे चला गया है। ठंड के साथ ही कोहरे का घनत्व और दायरा भी बढ़ने लगा है।
  • पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में रविवार की सुबह घना कोहरा देखा गया।
  • उत्तर प्रदेश एवं बिहार के भी कई हिस्सों में कोहरा दिखने लगा है।

आइएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति अभी जम्मू-कश्मीर से सटे उत्तर की ओर बनी हुई है। पिछले 24 घंटे के दौरान वर्षा और बर्फबारी भी हुई है। इसके चलते हरियाणा, राजस्थान, पंजाब एवं पश्चिमी यूपी के आसपास ठंड में तेजी से वृद्धि हो रही है। पूर्वी यूपी एवं बिहार के कई इलाकों के न्यूनतम तापमान में भी लगातार गिरावट जारी है।

क्या शीतलहर की बनेगी स्थिति?

निजी एजेंसी स्काइमेट का कहना है कि दो से तीन दिनों में इन क्षेत्रों में एक से तीन डिग्री तक तापमान गिर सकता है। हालांकि, अभी कोल्ड वेव की स्थिति नहीं बनेगी, क्योंकि 23 दिसंबर को राजस्थान, हरियाणा एवं पंजाब में जहां-तहां हल्की वर्षा के कारण शीतलहर की स्थिति अगले कुछ दिनों तक टल सकती है, लेकिन रातें ठंडी और धुंधली रह सकती हैं।

दिल्ली में दिन में तेज धूप के चलते ठंड का असर कम दिख रहा है, किंतु यह स्थिति ज्यादा दिनों तक स्थिर नहीं सकेगी। अगले हफ्ते से रातें और सर्द होती चली जाएंगी। 22 दिसंबर के बाद अधिकतम तापमान में भी गिरावट का दौर शुरू होगा, जो दिसंबर के शुरू से ही स्थिर बना हुआ है।

दिल्ली को अभी कोहरे से राहत

आईएमडी के मुताबिक, पंजाब एवं हरियाणा के जिन क्षेत्रों में कोहरा की स्थिति है, वहां और घना हो सकता है। रात में दृश्यता शून्य तक पहुंच सकती है। हालांकि, दिल्ली के लिए राहत की बात है कि दिन का तापमान सामान्य से अधिक होने के चलते यहां कोहरे का आगमन अभी नहीं होगा, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर की ओर खिसक जाने के कारण हवा की गति अभी थम चुकी है। किंतु 20 दिसंबर के बाद कोहरे का एक दौर फिर शुरू हो सकता है। यूपी में 21 दिसंबर के बाद दिन में कोहरा रहने का पूर्वानुमान है।

अगले हफ्ते से दिखेगा मौसम में बड़ा बदलाव

पश्चिमी विक्षोभ के चलते 23 दिसंबर के बाद पहाड़ों पर फिर से बर्फबारी शुरू हो सकती है। इसी दौरान राजस्थान के आसपास वर्षा भी हो सकती है, जिसके बाद 25 दिसंबर के बाद समूचे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। रात का तापमान दो से तीन डिग्री तक पहुंच सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com