SBI UPI फंड ट्रांसफर :- खाते से कट गया पैसा और ना हो ट्रांजेक्शन तो करें यह काम, होगा फायदा

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI)अपने एसबीआई योनो लाइट एप (SBI YONO LITE App) के जरिए ग्राहकों से यूपीआई सेवाओं की पेशकश करता है। यहां एक बार में अधिकतम दस हजार रुपये और एक दिन में अधिकतम 25,000 रुपये के लेनदेन की लिमिट है। एसबीआई की इस सेवा से ग्राहक आसानी से अपना फंड ट्रासंफर कर सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि फंड ट्रांसफर फेल हो जाता है। आइए जानते हैं कि जब आपका एसबीआई यूपीआई फंड ट्रांसफर फेल हो जाए, तो क्या करना चाहिए।

1. अगर आपके खाते से पैसे कट गए हैं, लेकिन ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है, तो ऐसे में यूपीआई उसी समय भुगतानकर्ता के अकाउंट में राशि को वापस ट्रांसफर करता है। अगर राशि भुगतानकर्ता को वापस प्राप्त ना हो, तो ग्राहक एसबीआई योनो लाइट एप पर ही इसकी शिकायत कर सकते हैं।

2. एक बार भुगतान शुरू होने के बाद योनो लाइट एसबीआई एप की यूपीआई सुविधाओं के माध्यम से हस्तांतरित धन के लिए भुगतान अनुरोध को रोका नहीं जा सकता है।

3. आप एप में ‘Payment History’ विकल्प पर शिकायत कर सकते हैं। आपको यहां एक संबंधित ट्रांजेक्शन को चुनकर ‘raise dispute’ पर जाना होगा। आप एसबीआई पर्सनल ऐप में यूपीआई सुविधा के अंदर उपलब्ध “Dispute Status” मॉड्यूल में स्टेटस की जानकारी भी पा सकते हैं।

4. बैंक वेबसाइट के अनुसार वर्तमान में इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है।

इस तरह जानें फंड ट्रांसफर का स्टेटस

एसबीआई यूपीआई फंड ट्रांसफर स्टेटस जानने के लिए ग्राहक को योनो लाइट एसबीाई एप पर लॉग-इन करना होगा। इसके बाद ‘Navigate to UPI’ ऑप्शन पर जाकर ‘UPI Payment History’ पर क्लिक करना होगा। यहां ग्राहक अपने फंड ट्रांसफर का स्टेटस जान सकते हैं।

इस तरह भी ट्रांसफर कर सकते हैं फंड

एसबीआई ग्राहक अगर योनो एप से फंड ट्रांसफर करने में सहज नहीं हों, तो वे वीपीए (Virtual Payment Address) के जरिए भी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक अकाउंट नबंर और आईएफएससी कोड की मदद से भी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com