SBI लाया ग्राहकों के लिए नए साल का नया नियम बदलेंगे ATM के….

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानि एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए एटीएम से कैश निकलने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है जो एक जनवरी 2020 से लागू हो जाएगा. इसके तहत रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक होने वाले एटीएम ट्रांजेक्शन के लिए ग्राहकों को ओटीपी देना होगा. इसके बिना कोई भी ग्राहक 10 हजार से अधिक रुपये नहीं निकाल सकेगा.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक में से एक है. बैंक की ओर से किए बदलाव के चलते अब ग्राहकों को एटीएम से कैश निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड यानि ओटीपी का इस्तेमाल करना होगा. इस व्यवस्था को लागू करने के पीछे बैंक एटीएम के जरिए होने वाले धोखाधड़ी के मामलों पर रोक लगाना चाहती है. इसी दिशा में ओटीपी नियम लागू किया जा रहा है. यह व्यवस्था बैंक के सभी एटीएम पर मौजूद होगी.

एसबीआई के 42 करोड़ से ज्यादा खाताधारक एटीएम से कैश निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड  का इस्तेमाल करेंगे. बैंक की ओर जारी  की गई जानकारी के अनुसार यह सुविधा सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक ग्राहकों को मिलेगी. एसबीआई ने इस जानकारी को अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर किया है. बैंक ने सुरक्षित बैंकिंग की दिशा में यह बड़ा कदम उठाया है. एसबीआई ने एक ट्वीट जरिए भी अपने ग्राहकों को एटीएम से कैश निकालने को लेकर नए दिशा-निर्देश के बारे में बताया है.

कैश निकालते समय रखना होगा मोबाइल

दस हजार से अधिक कैश निकालने पर इस नियम का पालन करना होगा. खास बात ये है कि ओटीपी उसी मोबाइल पर भेजा जाएगा जो बैंक अकाउंट में दर्ज होगा. इसलिए जब भी कैश निकालने जाएं तो मोबाइल ले जाना न भूलें. इस पासवर्ड को किसी के साथ शेयर भी नहीं करना है, इसका उपयोग स्वयं ही करें.

एटीएम पर मिलेगी जानकारी

जब ग्राहक रुपये निकालने एटीएम पर जाएंगे तो मशीन की स्क्रीन पर ओटीपी डिस्प्ले शो करेगा. अधिक कैश निकालने के लिए ग्राहको  को भेजा गया ओटीपी यहां दर्ज कराना पड़ेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com