SBI के ग्राहकों के लिए जरुरी खबर, आज से बदल जायेगे ये… नियम

एक जनवरी 2020 यानि आज से देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक कुछ नियमों में बदलाव कर रहा है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के करोड़ों ग्राहकों के लिए बहुत जरूरी है कि वे इन नियमों के बारे में जान लें. इसलिए आप इस खबर को अंत तक पढ़ें और नए नियमों को जान लें.

मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड हुए बेकार

आपको बता दें कि पुराने एटीएम कार्ड्स में मैग्नेटिक स्ट्रिप होती थी और मशीनें इन्हीं स्ट्रिप के जरिए कार्ड को रीड करती थीं. लेकिन अब जो नए कार्ड आ रहे हैं उसमें इलेक्ट्रॉनिक चिप होती हैं और मशीनें इन्हीं चिपों की मदद से कार्ड को रीड करती हैं. एसबीआई ने अब मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड्स को बंद कर दिया है. अब जिनके पास ये कार्ड हैं वे इनके जरिए ना तो कैश निकाल पाएंगे और ना ही कोई अन्य खरीदारी आदि कर पाएंगे. दिन लोगों के पास ये कार्ड है उसे चिप वाले कार्ड से बदलवाया जा सकता है, इसके लिए बैंक आपको कोई चार्ज नहीं लेगा.स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक नया नियम ये बनाया है कि रात आठ बजे से सुबह आठ बजे के बीच अगर आप एटीएम से 10 हजार रुपये से अधिक कैश निकालेंगे तो आपको ओटीपी डालना होगा. यानि जिस वक्त आप पैसे निकालने जाएंगे आपको वो फोन भी ले जाना होगा जिसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पड़ा होगा. ग्राहकों को किसी भी तरह के फ्रॉड से बचाने के लिए ये फैसला लिया गया है. आज यानि एक जनवरी 2020 से ये नया नियम लागू हो गया है. तो अब आप रात में एसबीआई के एटीएम जाएं और 10 हजार के अधिक कैश निकालें तो अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को साथ रखें.

नए साल में एसबीआई ने अपने उन ग्राहकों को भी तोहफा दिया है जिन्होंने बैंक से लोन ले रखा है. अगर आप लोगों ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से होम लोन ले रखा है तो आपको भी इसका फायदा मिलेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com