PoK में CPEC प्रोजेक्‍ट को आगे बढ़ाएंगे पड़ोसी देश

पड़ोसी देशों ने पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (पीओके) पर एक बार फिर अपनी बुरी नजर डाली है। पाकिस्‍तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और चीनी राष्ट्रपति शी चि‍नफिंग ने एक बैठक में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के उच्च गुणवत्ता वाले विकास और प्रमुख चल रही परियोजनाओं को समय पर पूरा करने पर सहमति जताई है।

मालूम हो कि चीन का वन बेल्‍ट वन रोड प्रोजेक्‍ट पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर से गुजरता है, जिस पर भारत पूर्व में विरोध जता चुका है। बावजूद इसके चीन और पाकिस्‍तान इस क्षेत्र में गतिविधि‍ को आगे बढ़ा रहे हैं। 

चीन के दौरे पर हैं पाकिस्‍तानी पीएम

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और उनका प्रतिनिधिमंडल चीन की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। यह 8 फरवरी के आम चुनावों के बाद शहबाज शरीफ की पहली चीन यात्रा है।

डॉन के अनुसार, दोनों नेताओं ने CPEC के उन्नयन और इसके दूसरे चरण में मेगा परियोजना के विकास को आगे बढ़ाने पर सहमति जताई है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के CPEC के दूसरे चरण के उद्घाटन को देखने की संभावना है।

हालांकि, इस यात्रा के कारण जून के पहले सप्ताह में पेश किए जाने वाले वार्षिक संघीय बजट में देरी हुई है और सरकार की अस्थायी योजना के अनुसार अब इसे 12 जून को पेश किए जाने की उम्मीद है।

पाकिस्‍तानी पीएम ने चीन को दी ये जानकारी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने चीनी राष्ट्रपति शी को आर्थिक सुधारों, सतत विकास, औद्योगिक विकास, कृषि आधुनिकीकरण, क्षेत्रीय संपर्क और देश के विकास में सीपीईसी द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका के लिए पाकिस्तान की नीतियों के बारे में जानकारी दी।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने सीपीईसी के उच्च-गुणवत्ता वाले विकास और निकट समन्वय के माध्यम से दोनों देशों की विकास रणनीतियों के बीच तालमेल को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

पदभार ग्रहण करने के बाद से प्रधानमंत्री शहबाज की राष्ट्रपति शी के साथ यह पहली बैठक थी। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार, बैठक में दोनों देशों के बीच मजबूत दोस्ती और घनिष्ठ रणनीतिक संबंधों को दर्शाने वाली पारंपरिक गर्मजोशी देखी गई।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति शी की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) और ग्लोबल डेवलपमेंट इनिशिएटिव की सराहना की और आगे इस बात पर जोर दिया कि बीआरआई की प्रमुख परियोजना के रूप में सीपीईसी ने पाकिस्तान के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी नेता ने शहबाज शरीफ से पाकिस्तान में चीनी परियोजनाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रयास बढ़ाने का भी आह्वान किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com