PMJAY-MA योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बांटने के कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी सोमवार को गुजरात में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मां अमृतम (PMJAY-MA) योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बांटने के कार्यक्रम में शामिल होंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की उपस्थिति में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़कर पीएम मोदी तीन लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे। गुजरात में पीएमजेएवाई-एमए योजना के तहत 50 लाख से अधिक लाभार्थियों को यह वितरित किए जाने हैं। आइए जानते क्या हैं पीएमजेएवाइ-एमए योजना, जिसके तहत लाखों लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

दो योजनाओं को जोड़ा गया

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की केंद्र की PMJAY योजना को 2019 में गुजरात के मुख्यमंत्री द्वारा अमृतम (Amrutam) और मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य (Amrutam Vatsalya) स्वास्थ्य योजनाओं के साथ एकीकृत किया गया था।

1.58 करोड़ लाभार्थियों को जारी किए गए PMJAY-MA कार्ड

इसके परिणामस्वरूप राज्य योजनाओं के सभी लाभार्थियों को PMJAY-MA कार्ड प्राप्त करने के पात्र थे। दो योजनाओं के एकीकरण के बाद से अब तक गुजरात में 1.58 करोड़ लाभार्थियों को PMJAY-MA कार्ड जारी किए गए हैं।

दिए जाएंगे नए मुद्रित आयुष्मान पीवीसी कार्ड

सितंबर 2021 से अब तक मुख्यमंत्री के नेतृत्व में 50 लाख से अधिक कार्ड जारी किए गए हैं। इन लाभार्थियों को नए मुद्रित आयुष्मान पीवीसी कार्ड दिए जाएंगे। गुजरात के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री रुशिकेश पटेल राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया वर्चुअल रूप से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

आयुष्मान पीवीसी कार्ड ग्रामीण स्तर पर किए जाएंगे वितरित

आयुष्मान पीवीसी कार्ड राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) के दिशानिर्देशों के अनुसार लाभार्थियों को दिए जा रहे हैं। गुजरात में कम से कम 50 लाख पीवीसी कार्ड मुद्रित किए गए हैं और संबंधित मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारियों / चिकित्सा अधिकारियों को वितरित किए गए हैं। आयुष्मान पीवीसी कार्ड ग्राम स्तर पर वितरित किए जाएंगे।

दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना

आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई के तहत दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। सरकारी वेबसाइट के अनुसार प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवर प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत परिवार के सदस्यों की संख्या और उम्र की किसी सीमा के बिना प्राथमिक, द्वितीय और तृतीय स्तर के देखभाल हेतु अस्पताल में भर्ती के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है।

2019 में योजना को एक साथ जोड़ा गया

2019 में आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई की घोषणा के बाद गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री अमृतम और मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य योजनाओं को इसके साथ एकीकृत किया था। इन तीन योजनाओं के लाभार्थियों को पीएमजेएवाई-एमए के तहत सह-ब्रांडेड कार्ड जारी किए गए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com