PM मोदी से मिले ब्रिटिश विदेश मंत्री, विभिन्‍न मसलो पर हुई बातचीत

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक राब (Dominic Raab) ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। वे तीन दिवसीय दौरे पर भारत में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘ डॉमिनिक राब के साथ मुलाकात बेहतर रही। हमारे बीच भारत-ब्रिटेन पार्टनरशिप के विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा हुई। अगले महीने गणतंत्र दिवस पर मुख्‍य अतिथि के तौर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का इंतजार है।’ विदेश मंत्रालय ने इस बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि दोनों के बीच रणनीतिक पार्टनरशिप को लेकर अहम मुद्दों पर बात हुई। 

इससे पहले मंगलवार को राब ने पयावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात की। उन्‍होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन मामले में ब्रिटेन भारत के साथ मिलकर काम करेगा। इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) से उन्‍होंने मुलाकात की ओर कोविड-19 महामारी के व ब्रेक्‍जिट के बाद दोनों देशों के बीच पार्टनरशिप को मजबूत करने पर जोर दिया।

उन्‍होंने कहा कि ब्रिटेन और भारत आपसी सुरक्षा साझीदारी को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इससे आतंकवाद, समुद्री सुरक्षा व प्राइवेसी में खलल की चुनौतियों से निपट सकते हैं। भारत ब्रिटेन के बीच मंत्रीस्‍तरीय वार्ता के बाद संयुकत बयान में राब ने बताया, ‘हम दोनों देशों के बीच आर्थिक साझीदारी को मजबूत करना चाहते। हमारे व्‍यापार संबंध पहले से ही मजबूत हैं। महामारी के पहले दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध थे और द्विपक्षीय व्‍यापार 11 फीसद तक बढ़ा था। अब हम चाहते हैं कि इसे आगे बढ़ाया जाए। ‘

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com