PM मोदी के ढाका दौरे में दोनों देशों के बीच हो सकते हैं 3 समझौते, बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री ने कही यह बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगले हफ्ते निर्धारित ढाका दौरे में भारत और बांग्लादेश के बीच तीन समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी बांग्लादेश की आजादी की स्वर्ण जयंती तथा देश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशती के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए ढाका आने वाले हैं। बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने कहा कि दोनों देशों के बीच तीन समझौतों पर सहमति बन सकती है। हालांकि इन पर अभी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है।

बांग्लादेश के लिए ऐतिहासिक कार्यक्रम

विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने 17 मार्च से आरंभ होने जा रहे दस दिवसीय समारोह से पहले संवाददाताओं से कहा, ‘बांग्लादेश के लिए यह ऐतिहासिक कार्यक्रम है, क्योंकि दस दिन के भीतर पहले कभी पांच राष्ट्राध्यक्ष और शासन प्रमुख यहां नहीं आए हैं।’ उन्होंने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा नेपाल, श्रीलंका, भूटान और मालदीव के राष्ट्राध्यक्ष एवं सरकार प्रमुख इस समारोह में भाग लेने वाले हैं। मोदी प्रधानमंत्री शेख हसीना से वार्ता करेंगे तथा ढाका के आसपास तीन स्थानों पर जाएंगे।

नदी जल बंटवारे पर मंगलवार को भारत और बांग्लादेश की बैठक

वहीं समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक नदी जल बंटवारे और बाढ़ के पूर्वानुमान से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए भारत-बांग्लादेश के जल शक्ति मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी मंगलवार को यहां बैठक करेंगे। सूत्रों ने बताया कि भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व जल शक्ति मंत्रालय के सचिव पंकज कुमार जबकि बांग्लादेश के शिष्टमंडल का नेतृत्व वरिष्ठ सचिव कबीर बिन अनवर करेंगे। यह बैठक इस महीने के अंत में होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश यात्रा से पहले हो रही है।

नदियों के जल बंटवारे पर चर्चा

सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्षों के बीच मानू, मुहुरी, खावाई, गुमती, दूधकुमार और धारला नदियों के जल बंटवारे पर चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि त्रिपुरा के सबरूम कस्बे से फेनी नदी से पानी लेने के मुद्दे पर भी चर्चा होने की संभावना है। इसके अलावा सूरमा नदी से पानी लेने के संबंध में सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर होने की भी संभावना है। भारत और बांग्लादेश के बीच विभिन्न स्तरों पर पानी से जुड़े मुद्दों के समाधान के लिए मजबूत तंत्र है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com