Period Cramp से इन आसान उपायों से पाएं जल्द राहत

एक महिला को अपने पूरे जीवन में कई सारे पड़ावों से गुजरना पड़ता है। पीरियड्स यानी मेंस्ट्रुअल इन्हीं में से एक है जिससे उन्हें हर महीने गुजरना पड़ता है। हालांकि इसकी वजह से उन्हें कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। इसकी वजह से उन्हें कई बार Period Cramps झेलने पड़ते हैं। ऐसे में इन उपायों से इससे राहत पाई जा सकती है।

पीरियड्स (Periods) महिलाओं में होने वाली एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिससे उन्हें हर महीने गुजरना पड़ता है। यह महिलाओं के लिए काफी जरूरी माना जाता है, लेकिन इस दौरान उन्हें कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान अक्सर उन्हें पीरियड क्रैंप्स (Period Cramps) का सामना करना पड़ता है, जो काफी दर्दनाक होता है। कई महिलाओं के लिए यह दर्द काफी असहनीय होता है। ऐसे में दवाओं की मदद से इससे राहत पाई जा सकती है।

हालांकि, कुछ ऐसे उपाय भी हैं, जिनकी मदद से आप इस दर्द से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप भी हर महीने पीरियड्स में होने वाले असहनीय दर्द से परेशान रहती हैं, तो इन उपायों की मदद से इससे जल्द राहत पा सकते हैं।

गर्म पानी की थैली

पीरियड्स के दौरान अगर आपको पेट दर्द की समस्या हो रही है, तो हॉट वॉटर बैग की मदद से दर्द से राहत पा सकते हैं। गर्म पानी की थैली इस दौरान होने वाले दर्द से राहत दिलाने में काफी मदद कर सकती है।

तेल मालिश करें

मेंस्ट्रुअल पेन से राहत पाने के लिए आप मालिश की मदद भी ले सकते हैं। लैवेंडर, सेज, गुलाब, दालचीनी और लौंग जैसे असेंशियल ऑयल मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। आपको बस इससे अपने पेट की मालिश करना है।

हल्दी होगी असरदार

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पीरियड्स में होने वाली ऐंठन यानी क्रैंप्स से राहत दिला सकते हैं। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का लाभ पाने के लिए गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं या इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

गर्म पानी से नहाएं

मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स से राहत पाने के लिए आप गर्म पानी से भी नहा सकते हैं। हॉट वॉटर शावर से ऐंठन से राहत दिलाने में मदद मिल सकती है। यह न सिर्फ आपके शरीर को आराम देता है, बल्कि आपकी परेशानी और दर्द से भी राहत दिलाता है।

कैमोमाइल टी पिएं

कैमोमाइल चाय में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं, जो मासिक धर्म की ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका पीरियड्स के लक्षणों जैसे सूजन, पानी जमा होना, ऐंठन, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन और थकान से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com